Home Latest news टूथब्रश को चुनते समय ध्यान दे इन बातों को…

टूथब्रश को चुनते समय ध्यान दे इन बातों को…

0
टूथब्रश को चुनते समय ध्यान दे इन बातों को…
select toothbrush in this manner

select toothbrush in this manner

हम सुबह उठते ही ब्रश करते हैं और आपने कई बार देखा होगा की लोगों अपना टूथब्रश डिजाईन के हिसाब से चुनते हैं जिसके चलते कई बार टूथब्रश कड़क आ जाता हैं। कड़क टूथब्रश से दांत में खून आने की समस्या बड़ जाती हैं। इसलिए आज हम आपको टूथब्रश का सही चयन बताने जा रहे हैं।

अच्छी सेहत, चमकदार त्वचा के लिए टाइगर श्रॉफ ने दिए ये…

ब्रश ऐसा होना चाहिए जो 45 डिग्री तक दांतों तक मूव कर सके और छोटी-छोटी जगहों पर पहुंच कर दांतों का क्लीन कर पाएं, साथ ही ब्रश सॉफ्ट होना चाहिए।

दिन में दो बार ब्रश करें- सुबह सवेरे दो मिनट और रात को सोने से पहले दो मिनट रोजाना ब्रश करें, ब्रश करने का मतलब ये नहीं कि बहुत सारा टूथपेस्ट लें बल्कि पेस्ट की दो बूंद भी काफी है, सोने से पहले करें फ्लॉस- रोजाना सोने से पहले दांतों को फ्लॉस करें

सफलता के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डाले

इससे दांतों में छुपा फूड और प्लैक बाहर निकल जाएगा। रोजाना फ्लॉस करना ओरल हाइजिन का इंपोर्टेंट पार्ट है, जिन लोगों के दांतों में गैप हंै उनके लिए फ्लॉस और भी जरूरी हो जाता हैं हालांकि ओवर फ्लॉसिंग गम्स को डैमेज भी कर सकती हैं जीभ को साफ करें- सिर्फ दांत ही नहीं बल्कि जीभ को भी रोजाना टंकक्लीनर क्लीन करें।

8 घरेलू मास्क जो बनाएं आपके बालों को चमकदार और सॉफ्ट

ये बैड ब्रीथ से भी बचाएगा और बैक्टीरिया से भी. साथ ही बहुत सारा पानी पीएं इससे भी सांसों की बदबू से छुटकारा मिलेगा। डेटल चेकअप- दांतों को हेल्दी रखने के लिए साल में कम से कम एक बार डेंटल चेकअप जरूर करवाएं, दांतों में दर्द होने पर लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं लेकिन तब तक कैवेटी बहुत बढ़ जाती है. रेगुलर चेकअप इन चीजों से बचा सकता है, कॉफी और तंबाकू से बचें- हाई शुगर फूड, लो फाबर फूड खाने से भी दांतों की सेहत बिगड़ती है. इतना ही नहीं, तंबाकू और कॉफी के बहुत अधिक सेवन से भी कैविटी बढ़ती है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News