गोवा में नववर्ष समारोहों पर सुपरमून की छाया

Shadow of Supermoon on New Year festivals in Goa
Shadow of Supermoon on New Year festivals in Goa

पणजी : गोवा में इस बार नववर्ष समारोह थोड़ी सतर्कता के भाव के साथ शुरू होंगे। क्योंकि पर्यटन विभाग ने दो जनवरी को संभावित सुपरमून गतिविधि के कारण समुद्र में असाधारण ज्वार उठने और समुद्र तटों पर पानी भर जाने की चेतावनी दी है। समुद्र तट के पास स्थित सभी व्यवसायों के लिए जारी सलाह में गोवा पर्यटन निदेशक मेनिनो डिसूजा ने सुपरमून की घटना को लेकर चेतावनी जारी की है, जो 31 जनवरी को फिर घटित होगा।

डिसूजा ने कहा, “दो जनवरी और 31 जनवरी पूर्ण चंद्र के दिन हैं, जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब होगा, जिसे सुपरमून के रूप में भी जाना जाता है। इसके कारण ऊंचा ज्वार उठने की संभावना है और तटों पर पानी भर जाने से वहां स्थित कुटिया, वाटर स्पोर्ट और अन्य गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं।”

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों, और नाइटलाइफ पर्यटन के लिए जाना जाता है और हर साल 50 लाख पर्यटकों को आकर्षित करता है, खासकर क्रिसमस से नए साल की अवधि तक के लिए।

VIDEO: देखिए भूत Prank से हुई एक की मौत

समुद्र तट पर कुटिया संचालकों ने चक्रवाती तूफान ओखी और सुपरमून का कहर बरपने के बाद इस महीने की शुरुआत में समय पर चेतावनी न देने की शिकायत की थी।

VIDEO: दुनिया की सबसे खतरनाक रेलवे जहाँ हुए है कुछ ऐसे हादसे

वहीं, डिसूजा ने कुटिया मालिकों, वाटर स्पोर्ट्स संचालकों से एहतियात बरतने के लिए कहा है। उन्होंने समुद्र तट के आसपास की अन्य गतिविधियों को लेकर जीवन या संपत्ति के नुकसान से बचने के लिए 1-2 जनवरी और 30 जनवरी को सावधानी बरतने की अपील की है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE