Home Breaking सिरोही जिले का पहला मिनरल वाटर एटीएम पुलिस लाइन में शुरू

सिरोही जिले का पहला मिनरल वाटर एटीएम पुलिस लाइन में शुरू

0
सिरोही जिले का पहला मिनरल वाटर एटीएम पुलिस लाइन में शुरू
minister incharge otaram devasi after inaugration of water atm in sirohi police line
minister incharge otaram devasi after inaugration of water atm in sirohi police line

सबगुरु न्यूज-सिरोही। आदर्श चेरीटेबल फाउंडेशन की ओर से सिरोही का पहला मिनरल वाटर एटीएम सिरोही पुलिस लाइन में स्थापित किया गया है। प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी, जिला कलक्टर वी सरवन, पुलिस अधीक्षक संदीपसिंह चैहान तथा आदर्श चेरीटेबल इंस्टीट्यूट के मुकेश मोदी की मौजूदगी में सिरोही जिले के इस पहले मिनरल वाटर एटीएम का उद्घाटन गुरुवार को किया गया।

इस तरह के मिनरल वाटर एटीएम सिरोही के हर वार्ड में लगाने की घोषणा भी आदर्श चेरीटेबल इंस्टीट्यूट ने की हुई है, लेकिन सिरोही नगर परिषद के भाजपा बोर्ड ने अब तक इसकी अनुमति नहीं दी और इस मामले में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को चिंतित सिरोही पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रेरणा शेखावत ने बाजी मार ली।

4
-एक रुपये में एक लीटर, पांच में बीस लीटर
इस वाटर एटीएम की कार्यप्रणाली ठीक वैसी ही जैसी बस स्टैण्ड पर वजन तोलने की मशीन की होती है। इसमे एक रुपये डालने पर एक लीटर ठंडा एडीटेड मिनरल वाटर मिलेगा। वहीं पांच रुपये में साधारण तापमान वाला बीस लीटर मिनरल वाटर मिलेगा। इस मशीन में एक रुपये और पांच रुपये का सिक्का डालने पर कोई भी आवश्यकतानुसार मिनरल वाटर ले सकता है।

5
-किस तरह अलग है बोतल वाले पानी से
पानी की गणित को कुछ यूं समझे। आम तौर पर बाजार में दो तरह के पानी उपलब्ध है। एक रिवर्स आॅसमोसिस प्रोसेस से शुद्धीकृत किया हुआ आर ओ वाटर। इसमें पानी के साथ शरीर में जाने वाले आवश्यक मिनरल की मात्रा की कोई गारंटी नहीं होती है। यह सिर्फ पानी का टीडीएस कम करता है। आमतौर पर भारत में बीस लीटर के केन के माध्यम से जो पानी वितरीत किया जाता है वह आरओ वाटर होता हैं।

दूसरी तरह का पानी होता मिनरल वाटर। इसमें आरओ प्रोसेस के दौरान पानी से निकल गए आवश्यक खनिज और लवणों की मात्रा को नापकर उसमें आवश्यक मिनरल को फिर मिलाया जाता है। जो कि शरीर के लिए आवश्यक है। सिरोही पुलिस लाइन में स्थापित वाटर एटीएम दूसरी तरह का है, जिसमें टीडीएस कम होने के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम और जिंक जरूरी खनिज मिलने के बाद पानी बोतल में आता है।

3
-टीडीएस 1100 से सौ तक
सिरोही में पानी का टीडीएस 1100 है। इसके अलावा यहां पर पानी में फलोराइड की समस्या भी है। वाटर एटीएम से निकले पानी से फलोराइड को हटाने तथा टीडीएस को 65-100 लाया जा सकता है। मतलब यह है कि इस एटीएम के पानी से जलजनित बीमारियों की आशंका नही के बराबर हो जाती है। इस पानी के शुद्धिकरण से निकलने वाले अपशिष्ट जल का उपयोग यहां पर केले, पपीते और अन्य पौधों को सींचने के लिए किया जाएगा।
-यह लोग थे मौजूद
वाटर एटीएम के उद्घाटन के दौरान सिरोही पुलिस लाइन के पुलिसकर्मियों के परिजनों के अलावा आसपास के लोग भी थी। सभापति ताराराम माली,  एडीएम प्रहलादसहाय नागा, एएसपी प्रेरणा शेखावत, तहसीलदार विरेन्द्रसिंह, उपसभापति धनपतसिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी, पार्षद पुष्पा कंवर प्रवीण राठौड, विरेन्द्र एम चैहान के अलावा दिलीप ओझा, विक्रमपालसिह, नारायण देवासी, कमलेश दवे, ब्लाॅक अध्यक्ष गणपतसिंह आदि मौजूद थे।