Home Sirohi Aburoad जिला प्रमुख बनी टीचर-दीदी, आज से 100 आदिवासी बच्चियों को पढाएंगी अंग्रेजी

जिला प्रमुख बनी टीचर-दीदी, आज से 100 आदिवासी बच्चियों को पढाएंगी अंग्रेजी

0
जिला प्रमुख बनी टीचर-दीदी, आज से 100 आदिवासी बच्चियों को पढाएंगी अंग्रेजी
sirohi jila pramukh payal parasrampuriya
sirohi jila pramukh payal parasrampuriya

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही की जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने आदिवासी बच्चियों की अंग्रेजी दुरुस्त करने की जिम्मेदारी ली है। आबूरोड में मंगलवार को इसके लिए तैयार किए गए पायल सखी कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए जिला प्रमुख ने बताया कि बुधवार को आबूरोड के ओर में स्थित आदिवासी बालिका छात्रावास की सौ बालिकाओं को वह अंग्रेजी पढाना शुरू करेंगी, जिससे इन बालिकाओं में अंतर्मुखी व्यवहार खतम हो और ये देश-दुनिया के साथ आगे बढकर कदम से कदम मिला सकें।

जिला प्रमुख परसरामपुरिया ने पायल सखी प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम बैच बुधवार से शुरू होगा। इसमें सौ बच्चियों को एक महीने तक वह अंग्रेजी पढाएंगी। इसमें अंग्रेजी की बेसिक जानकारी के साथ शब्द व वाक्यों की रचना करना, अंग्रेजी के शब्दों के उच्चारण आदि के बारे में पढाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रथम बैच में आदिवासी बालिका छात्रावास की 125 में से सौ बच्चियों का उनकी रुचि के अनुसार इसके लिए चयन किया गया है।

पायल सखी प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट का मूल मकसद यह है कि हर उम्र की बच्चियां उन्हें वरिष्ठ समझने की बजाय उन्हें अपनी सहेली समझें। जिससे उन्हें अंग्रेजी पढने में आने वाली समस्याओं पर वह बच्चियां ही खुलकर सवाल जवाब कर सकें।

इससे उनके अंतर्मुखी व्यवहार में खुलापन आएगा और वह अपने सपनों की उडान भर सकेंगी। पायल परसरामपुरिया ने बताया कि राजनीतिक जीवन में इस क्षेत्र के दौरे के दौरान उन्होंने यह महसूस किया कि शिक्षा के क्षेत्र में कुछ वेक्यूम है और बच्चियों को भाषा के क्षेत्र में और भी बेहतरीन किये जाने की आवश्यकता है।

इसलिए उन्होंने इस प्रोजेक्ट को हाथ में मिला। वह आदिवासी बच्चियों को इस प्रोजेक्ट के माध्यम से शुरू में एक महीने के कोर्स के तहत आॅडियो-विजुअल तकनीक से बेसिक अंग्रेजी, शब्द बोलना, वाक्य बनाना और बाद में ग्रामर आदि की शिक्षा देंगी। हरियाणा से शिक्षा-दीक्षा ली हुई जिला प्रमुख का शिक्षा का माध्यम शुरू से ही अंग्रेजी रहा है।