Home Delhi विमुद्रीकरण का फैसला मोदी की असफलताओं को छुपाने के लिए : येचुरी

विमुद्रीकरण का फैसला मोदी की असफलताओं को छुपाने के लिए : येचुरी

0
विमुद्रीकरण का फैसला मोदी की असफलताओं को छुपाने के लिए : येचुरी
Sitaram Yechury attacks pm modi over chaos following Demonetization
Sitaram Yechury attacks pm modi over chaos following Demonetization
Sitaram Yechury attacks pm modi over chaos following Demonetization

नई दिल्ली। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने सोमवार को आरोप लगाया कि बड़े नोटों के अमान्य किये जाने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक के अपने ढाई साल के कार्यकाल की असफलताओं से ध्यान बंटाने के लिए किया है।

इसके अलावा सरकार द्वारा 2000 रुपए का नोट बाजार में लाने से भ्रष्टाचार दोगुना होगा। संवाददाताओं को संबोधित करते हुए, येचुरी ने कहा कि मोदी बड़े नोटों को अमान्य करने के बाद कह रहे हैं कि गरीब अपने घर चैन की नींद सो रहा हैं और कालाधन रखने वाले नींद की गोली खरीदने के लिए दवा की दुकान में कतार लगा के खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि मैं उनसे पूछना चाह रहा हूं कि मोदीजी आप कौन से जहां में जी रहे हैं जहां आप को जमीनी हकीकत का ज़रा सा भी अहसास नहीं हैं। वामपंथी नेता ने सवाल किया कि आज तक जिन-जिन भ्रष्टाचारियों के नाम बड़े घोटालों में सामने आए उन पर मोदीजी ने क्या कार्रवाई की।

जहां तक क़र्ज़ माफ़ी की बात है उसमें एक ओर बड़े बड़े कॉर्पोरेट घरानों के क़र्ज़ माफ़ किए गए लेकिन किसानों के बारे में मोदीजी ने कहा कि सरकार के पास धन का अभाव है। येचुरी ने प्रधानमंत्री से मांग की कि उनके विमुद्रीकरण के कदम से देश का पूरा अवाम कतार में हैं।

लोग नौकरी पर ना जाकर बैंकों ओर एटीएम की कतारों में लगे हैं ओर देश की अर्थव्यवस्था लगभग चौपट हो गई है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले से पहले इसकी जानकारी भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेताओं को थी जिसकी वजह से से कई राज्यों की भाजपा इकाइयों ने 8 नवम्बर जिस दिन यह फैसला लिया गया उस दिन बैंको में बहुत भारी-भारी रकम जमा कराई।

माकपा नेता ने कहा कि मोदीजी एक तरफ तो कालेधन वालो पर नकेल कसने की बात करते हैं ओर दूसरी तरफ आम चुनाव के समय से अब तक बड़े कारोबारी गौतम अडानी के हवाई जहाज में सफर करते हैं।

उन्होंने मांग की कि नोटबंदी के चलते जनता की दुश्वारियों को कम करने के लिए सरकार 30 दिसम्बर तक सभी ज़रूरी सेवाओं जैसे की अस्पताल, दवाइयों, पेट्रोल पम्पों और सार्वजनिक परिवहन में पुराने 500 और 1000 के नोटों को स्वीकार किए जाने के बाबत एक आदेश दे।

येचुरी ने कहा कि 2000 का नकली नोट अभी से मार्केट में आ गया है जबकि सरकार का दावा ठीक इसके उलट था कि इस नोट में बहुत सी सुरक्षा विशेषताएं हैं ओर इसकी नक़ल करना लगभग असंभव होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी देश में आर्थिक आपातकाल जैसे हालात हैं और पूरा देश कतार में है तो कृपया इसकी कोई वैकल्पिक व्यवस्था कीजिये। समूचा देश त्राहि-त्राहि कर रहा हैं, गरीब तरस रहा है और मोदीजी को लगता है कि वह घर में चैन की नींद ले रहा है।

येचुरी ने कहा कि 11000 करोड़ रुपए अब नई मुद्रा की छपाई में लग रहा है जो कि देश के ऊपर एक बड़ा आर्थिक बोझ डालेगा। सरकार को इस मुद्दे पर बुधवार से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में घेरने की चेतावनी देते हुए, उन्होंने कहा कि पहले उनकी पार्टी सदन में इस मुद्दे पर सरकार का रुख देखेगी ओर फिर फैसला लेगी कि आगे इस विषय पर उन्हें क्या कदम उठाना हैं।

प्रधानमंत्री पर कड़ा हमला बोलते हुए येचुरी ने कहा कि आसन्न उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों में अपनी पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए मोदी ने कालेधन पर हमले की आड़ में यह विमुद्रीकरण का कदम उठाया।

उन्होंने स्वीकार किया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें रविवार को फ़ोन कर जनता को हो रही तकलीफ पर उनसे चर्चा की और इस मुद्दे पर आवाज़ उठाने को कहा। हमने उन्हें कहा कि माकपा पहले दिन से ही नोटबंदी के खिलाफ आवाज़ उठा रही है और उठाती रहेगी जब तक आम आदमी को इसमें कोई राहत नहीं मिल जाती।

येचुरी ने कहा कि नकदी के अभाव में राष्ट्रीय राजमार्गो पर हज़ारों ट्रक खड़े हुए हैं और यदि स्थिति में आने वाले दिनों में कोई सुधार नहीं हुआ तो देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति ठप हो जाएगी।

https://www.sabguru.com/pm-modi-at-a-parivartan-rally-in-ghazipur/

https://www.sabguru.com/large-amount-torn-currency-notes-rs-500-rs-1000-recovered-guwahati/

https://www.sabguru.com/rs-500-rs-1000-notes-valid-till-november-24/