Home Sirohi Aburoad होटल उद्योग में लगेंगे सिरोही के युवा

होटल उद्योग में लगेंगे सिरोही के युवा

0
होटल उद्योग में लगेंगे सिरोही के युवा
avc chinmay bajpayi of adarsh credit co-operative society addressing mediaperson in sirohi
avc chinmay bajpayi of adarsh credit co-operative society addressing mediaperson in sirohi
avc chinmay bajpayi of adarsh credit co-operative society addressing mediaperson in sirohi

सिरोही। पर्यटन के बढते दौर में बेतहाशा बढ रही होटलों और रेस्टोरेंटस में सिरोही के युवा अपनी धमक दिखा सकेंगे। इतना ही नहीं जिले में ही माउण्ट आबू और आबूरोड समेत अन्य स्थानों के होटल और रेस्टोरेंटस के लिए सिरोही के ही स्कील्ड युवक-युवती रोजगार के लिए उपलब्ध हो सकेंगे। ऐसा होगा आदर्श क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसायटी की कोर्पोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी के तहत शुरू किए गए निशुल्क स्कील डवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से।
इस संबंध बुधवार को आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में सोसायटी के असिस्टेंट वाइस प्रसीडेंट चिन्मय बाजपयी ने बताया कि सामाजिक सोददेश्यता के लिए किए जा रहे इस कार्य के तहत इलेक्ट्रिशियन का कोर्स तो पहले से ही चलाया जा रहा है। बुधवार से हाॅस्पीटलिटी के कोर्स की भी शुरूआत कर दी गई है। इसमें युवक-युवतियों को होटल और रेस्स्टोरेंट में हाॅस्पीटेलिटी के लिए प्रशिक्षित किया जा सकेगा जिससे उन्हें इस क्षेत्र में बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही बिजनेस कोरेपोडेंट का प्रशिक्षण भी शुरू किया जाएगा।

बाजपयी ने बताया कि सोसायटी के संस्थापक एव मार्गदर्शक मुकेश मोदी की प्रेरणा से शुरू किए गए इन वोकेशनल कोर्सेज को एनएसडीसी से मान्यता प्राप्त है और इसे एसएससी ने भी स्वीकृत किया हुआ है जिससे प्रशिक्षुओं को सभी कोर्सेस की गाइडलाइन के अनुसार ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए डीजीईटी से मान्यता लेने का भी प्रयास चल रहा है, जिससे आईटीआई की तरह ही इसकी महत्ता बढ जाएगी। बाजपयी ने बताया कि पूरी तरह से निशुल्क इन व्यावसायिक प्रशिक्षणों को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे सिरोही व जालोर में शुरू किया गया है ।

बाजपयी ने बताया कि इस वर्ष एक हजार युवकों को प्रशिक्षित किए जाने की योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि सोसायटी की ओर से प्रशिक्षित युवाओं के रोजगार के लिए भी प्रयास किए जाएंगे, ताकि उन्हें बेहतर प्लेसमेंट मिल सके। इस निशुल्क प्रशिक्षण के लिए सिरोही में पैलेस रोड स्थित आदर्श क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसायटी के कार्यालय में पंजीयन करवाया जा सकता है। इस दौरान सोसायटी के पीआरओ प्रशांत श्रोत्रीय भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here