Home Rajasthan Ajmer अजमेर : स्मार्ट क्लास शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

अजमेर : स्मार्ट क्लास शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

0
अजमेर : स्मार्ट क्लास शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित
smart class teacher training workshop in ajmer
smart class teacher training workshop in ajmer
smart class teacher training workshop in ajmer

अजमेर। प्रोजेक्ट उत्कर्ष के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास के लिए शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यशाला राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई। 

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं मोइनी फाउंडेशन जयपुर के सहयोग से संचालित प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत 5 दिवसीय स्मार्ट क्लास शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला में 62 चयनित राजकीय आईसीटी विद्यालयों के शिक्षकों के लिए 22 से 27 सितम्बर तक स्थानीय राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पुरानी मंडी अजमेर में संस्था प्रधान अंशु  बंसल के मार्गदर्शन में संपन्न हुई।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास कार्यशाला में चयनित 4 नोडल क्षेत्रा के 62 विद्यालयों के उपस्थित 52 शिक्षकों को मोइनी फाउंडेशन के पियूष सींगोदिया व अरुणपाल द्वारा प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों की ईमेल आईडी का आॅनलाइन पंजीयन, विद्यार्थियों को मास्टर आईडी में जोड़कर वर्चुअल कक्षा का निर्माण के साथ शिक्षकों को प्रत्येक विद्यार्थियों के विषयवार मोनिट्रिंग की जानकारी दी गई।

प्रोजेक्ट प्रबन्धक यतिश स्वर्णकार ने बताया की जिले के सभी चयनित 220 आईसीटी विद्यालयों को स्मार्ट क्लास में जोड़ने का चरणबद्ध कार्यशाला प्रशिक्षण निरंतर जारी है हाल ही में हुए तीन चरणो में अब तक कुल 169 आईसीटी विद्यालयों के 146 शिक्षक प्रशिक्षित हो चुके है साथ ही जिले में अब तक 8400 से अधिक विद्यार्थियों की ईमेल आईडी विद्यालय की मास्टर आईडी से जुड़ चुकी है।

प्रोजेक्ट उत्कर्ष के सुचारु संचालन में कैलाश चन्द्र झंवर, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रथम), दर्शना स्मार्ट क्लास प्रशिक्षण के उपरांत शिक्षक विद्यार्थियों को अपने ईमेल आईडी से विषयवार परीक्षा आॅनलाइन क्विज अकेड़मी पोर्टल से कराएंगे एवं हाथों हाथ विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जांच पाएंगे।

साथ ही शिक्षक विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येकविषय में खेल-खेल के माध्यम से किए गए अध्ययन का आंतरिक मूल्यांकन तुरंत आॅनलाइन देख पाएंगे जिससे वे विषय विशेष पर अधिक ध्यान दे पाएंगे।