Home Health कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3

कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3

0
कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3
smartphone device may help diagnose cancer

smartphone device may help diagnose cancer

वाशिंगटन। स्मार्टफोन के जरिए चलने वाले एक नव आविष्कृत उपकरण की मदद से चिकित्सक कैंसर का पता बेहद तेजी से लगा सकेंगे। इस उपकरण को मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के अनुसंधानकर्ताओं ने विकसित किया है।

प्रेगनेंट महिलाएं प्लास्टिक रसायनों से रहें दूर

इस उपकरण को डी3 (डिजिटल डीफ्रैक्शन डायग्नोसिस) नाम दिया गया है। बैटरी चालित एलईडी लाइट से युक्त इस इमेजिंग उपकरण को किसी भी स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है और स्मार्टफोन के कैमरे की मदद से काफी उच्च आवृत्ति वाले इमेजिंग डाटा को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

शराब के फायदे तो नुक्सान भी, जानिए

पारंपरिक जांच प्रक्रिया माइक्रोस्कोपी की जगह इस नई डी3 प्रणाली से एक बार में रक्त या ऊतक में एक लाख से भी अधिक कोशिकाओं की जांच की जा सकती है।

इस तरह दर्ज रिकॉर्ड को सुदूर स्थित ग्राफिक प्रोसेसिंग सर्वर विश्लेषण के लिए सुरक्षित तरीके से भेजा जा सकता है और विश्लेषण के नतीजे भी जल्द ही प्राप्त किए जा सकते हैं।

आम सेहत के साथ साथ खूबसूरती के लिए भी लाभकारी

शोध के सहायक लेखक सेसार कास्त्रो के अनुसार हमें विश्वास है कि हमने जो प्लेटफॉर्म विकसित किया है, वह बेहद कम कीमत पर बहुत ही अच्छी सुविधा प्रदान करने वाला है।

प्रायोगिक परीक्षण के दौरान इस उपकरण ने मौजूदा पारंपरिक प्रणाली जितनी सटीकता से ही कैंसरग्रस्त कोशिकाओं का पता लगाया और एक लाख कोशिकाओं का रिकॉर्ड एक बार में ले सकने की क्षमता के कारण अन्य जांच भी किए जा सकते हैं।

यह शोध-पत्र ‘पीएनएएस अली एडिशन’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here