Home Health सावधान : आपको बहरा बना सकता है स्मार्टफोन

सावधान : आपको बहरा बना सकता है स्मार्टफोन

0
सावधान : आपको बहरा बना सकता है स्मार्टफोन
smartphone harmful effects on your health

smartphone harmful effects on your health

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

टोरंटो। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक ताजा रिपोर्ट में बताया कि दुनिया में लगभ्गा एक अरब लोगों को स्थायी बहरेपर का खतरा है।

मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा कम करती है कॉफी

डब्ल्यूएचओ में मूक बधिरता एवं बहरेपन की तकनीकी अधिकारी शैली चड्ढा ने बताया कि बहुत से लोग स्मार्टफोन पर बहुत तेज आवाज मे संगीत सुनते हैं, जो कि श्रवणक्षमता के लिए खतरा है।

सीबीसी डॉट सीए के मुताबिक कनाडियन हियरिंग सोसाइटी में मुख्य ऑडियोलॉजिस्ट रेक्स बैंक्स ने बताया कि कान पर्दे पर आवाज डालने वाली किसी भी चीज का करीबी से पर्यवेक्षण करने की जरूरत है।

Night Shift में काम करना घटा सकता है आपकी उम्र

तेज शोर के कारण कान के आंतरिक भाग की बरौनी (सिलिया) क्षतिग्रस्त होती हैं, ये सिलिया, यानी छोटे-छोटे बाल ध्वनि की की किरणों को इलेक्ट्रॉनिक संकेतों में बदलती हैं,(VIDEO: सुष्मिता सेन ने किया प्यार का इजहार हार्दिक पंड्या से) जो दिमाग तक जाती हैं। क्षतिग्रस्त सिलिया कभी दोबारा वृद्धि नहीं करतीं।

बैंक्स ने बताया कि एक बार क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद वे अचल हो जाती हैं। (VIDEO: बॉलीवुड एक्ट्रेस की अचानक ली गई कुछ ऐसी तस्वीर)लोग अधिकतर सड़कों और पैदल पार पथों (सबवे) में भी संगीत सुनते हैं, जहां पृष्ठभूमि का शोरगुल और अधिक होता है, जिससे समस्या और जटिल हो जाती है।

गन्ने के रस के अनोखे फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे

बैंक्स ने बताया कि स्मार्टफोन और एमपी3 प्लेयरों के साथ आने वाले अधिकतर इयरफोन परिवेश के शोर को अवरूद्ध करने में अच्छा काम नहीं करते।(VIDEO: शेर ने इंसान को पिंजरे में खींच कर ली जान) इसलिए शोरगुल भरे माहौल में उपयोगकर्ता शहर के शोरगुल से निजात पाने के लिए स्माटफोन या एमपी3 पर चल रहे संगीत की आवाज बहुत तेज कर देते हैं।

बोलने की सामान्य अवाज लगभग 60 डेसिबल होती है।(VIDEO: पाकिस्तान के लोगो की सोच देखिये इंडियंस के लिए) 85 डेसिबल से अधिक आवाज लगभग आठ घंटे बाद और 100 डेसिबल से ऊपरी स्तर की आवाज 15 मिनट में ही श्रवण क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

बड़ें काम के हैं टी बैग, जानें कैसे और कब यूज…

इस समस्या से निजात पाने के लिए शोर-अवरोधित करने वाले इयरफोन इस समस्या का एक समाधान हो सकते हैं,(VIDEO: हॉट लड़कियों ने गाया बॉलीवुड सांग) जो शोरगुल का अवरोध करते हैं, जिससे संगीत प्रेमियों को धीमी और सुरक्षित आवाज में संगीत का आनंद ले सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE