Home Health स्मार्टफोन, टैबलेट से खेलने वाले बच्चे बोलेंगे देर से

स्मार्टफोन, टैबलेट से खेलने वाले बच्चे बोलेंगे देर से

0
स्मार्टफोन, टैबलेट से खेलने वाले बच्चे बोलेंगे देर से
smartphones, tablets use slows learning to speak for children

smartphones, tablets use slows learning to speak for children

टोरंटो। आपका नन्हा शिशु अगर ज्यादा समय स्मार्टफोन, टैबलेट और स्क्रीन वाले दूसरे उपकरणों से खेलने में बिताता है, तो उसके बोलने में देरी हो सकती है।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: Dhinchak pooja के सांग से एक की हुई मौत

शोध से पता चलता है कि स्क्रीन वाले उपकरणों के हर 30 मिनट ज्यादा इस्तेमाल से बोलने में देरी की आशंका 49 फीसदी तक बढ़ जाती है।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: दुनिया के सबसे ख़तरनाक लोग जो किसी से नहीं ड़रते

कनाडा के ओनटोरियो स्थित हॉस्पीटल फॉर सिक चिल्ड्रेन की बालरोग विशेषज्ञ कैथरीन बिरकेन का कहना है कि इन दिनों हाथ में पकड़ने वाले उपकरण (स्मार्टफोन, टैबलेट व दूसरे स्क्रीन वाले उपकरण) हर जगह मौजूद हैं। बच्चे जिद करके ले लेते हैं और उससे देर तक खेलते रहते हैं।

काम की बातें जो सिखाती है हेल्थ का कैसे रखें ध्यान

बिरकेन ने कहा कि बच्चों को एक निश्चित समय तक ही स्क्रीन वाले उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए। स्मार्टफोन और टैबलेट का इस्तेमाल छोटे बच्चे भी करने लगे हैं। हमारा अध्ययन बताता है कि स्क्रीन वाले उपकरण हाथ में रखने और बोलने में देरी के बीच गहरा संबंध है।

क्या हुक्का पीना हैं सेहत के लिए फायदेमंद?

शोध की रिपोर्ट सैन फ्रांसिस्को में हुई पिडिएट्रिक एकेडमिक सोसाइटीज की बैठक में पेश की गई।शोध करने वाली टीम ने छह महीने से लेकर दो साल की उम्र तक के 894 बच्चों का अध्ययन किया।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO: चैंपियन ट्रॉफी में दिखे विजय माल्या तो हुआ हंगामा

इस शोध के परिणाम अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के दिशा-निर्देश के भी अनुकूल हैं, जिसमें 18 महीने से छोटे बच्चों को किसी तरह के स्क्रीन मीडिया के प्रति हतोत्साहित करने को कहा गया है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: अमिताभ बच्चन का यह परिवार जी रहा है गरीबी में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE