Home Health ऑनलाइन स्तन दूध हो सकता है हानिकारक

ऑनलाइन स्तन दूध हो सकता है हानिकारक

0
ऑनलाइन स्तन दूध हो सकता है हानिकारक
sme nine breast milk might contain cow's milk

sme nine breast milk might contain cow's milk

न्यूयार्क। मां के स्तन का दूध बच्चे के लिए भले लाख गुणकारी हो, लेकिन ऑनलाइन बिक रहे इस तरह के दूध मिलावटी हो सकते हैं और आपके बच्चे के लिए उल्टे हानिकारक साबित हो सकते हैं। हाल ही में हुए एक अनुसंधान में परीक्षण किए गए 10 प्रतिशत दूध के नमूनों में गाय का दूध मिले होने का खुलासा हुआ है।

आईसक्रीम नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें, जाने इसके फायदे

बच्चों के स्वास्थ्य पर निकलने वाली शोध पत्रिका ‘जर्नल पेडियाट्रिक्सÓ में प्रकाशित शोध के अनुसार चिकित्सकीय परिस्थितियों के कारण काफी बच्चों के लिए दूध की पूर्ति इसी तरह ऑनलाइन खरीदे गए दूध से होती है।

अमरीका के ओहियो में स्थित नेशनवाइड चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल के अनुसंधान संस्थान की ओर से किए गए शोध के मुख्य शोधकर्ता साराह कीम के अनुसार हमने अपने शोध में पाया कि ऑनलाइन खरीदे गए दूध के हर 10 में एक नमूने में गाय का दूध पर्याप्त मात्र में मिला हुआ था। यह नवजात के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नवजात को इससे एलर्जी हो सकती है या दूध न पचने की समस्या हो सकती है।

ब्लड ग्रुप से पता चलेगा दिल के दौरे का खतरा

कीम ने कहा कि अगर किसी बच्चे को एलर्जी पैदा करने वाले गाय के दूध मिले इस दूध को पिलाया जाता है तो उसके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि चूंकि ऑनलाइन होने वाले इस व्यापार में भी मुद्रा का लेन-देन होता है, इसलिए अधिक आय के लिए दूध की मात्रा बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है।

किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट

कीम का कहना है कि इंटरनेट के जरिए अपने बच्चे के लिए दूध खरीदने की मंशा रखने वाली मांओं को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि जब आप अज्ञात स्रोत से दूध खरीदते हैं तो आपको नहीं पता होता कि आप जो दूध खरीद रहे हैं वह आपके बच्चे के लिए कितना सुरक्षित है।

ये तेल गर्मियों में आपकी स्किन ठंडा रखने में करता है…

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने स्तन का दूध बेचने वाली वेबसाइटों से खरीदे गए दूध के 102 नमूनों का परीक्षण किया। इस तरह खरीदे गए दूध के सभी नमूनों में स्तन का दूध तो था, लेकिन 11 नमूनों में गौ नस्ल के डीएनए पाए गए। इस तरह के मिलावटी दूध बच्चों में संक्रमण के जरिए होने वाली बीमारियों के प्रति जोखिम वाला बना सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here