Home Career Education 25 दिसंबर को स्कूल खुलने की खबर को बताया आधारहीन

25 दिसंबर को स्कूल खुलने की खबर को बताया आधारहीन

0

smriti

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को उन खबरों को आधारहीन बताया जिसमें यह बताया गया है कि 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस’ मनाने के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूल खुले रहेंगे ।
स्मृति ने जानबूझकर गलत रिपोर्ट पेश करने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। उन्होंने इसे सुखिर्यां बटोरने के लिए खडा किया गया विवाद बताया। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर को क्रिसमस दिवस है और इसे इसके अनुरूप मनाया जाएगा इसीलिए स्कूल बंद रहेंगे। मानव संसाधन मंत्रालय जल्द ही इस पर बयान जारी करेगा क्योंकि यह रिपोर्ट आधारहीन है।
उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय समेत स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने की जो बात कही गई है वह ‘स्वैच्छिक’ है और केवल आॅनलाइन माध्यम से ही की जाएगी।

मंत्री ने अलग से ट्वीट कर कहा कि क्रिसमस पर सभी स्कूल बंद रहेंगे और निबंध प्रतियोगिता केवल आनलाइन माध्यम से होगी ।  उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह नवोदय विद्यालय समिति ने एक परिपत्र जारी कर किया था, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं मदन मोहन मालवीय के जन्मदिन को ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाने के लिए सभी नवोदय विद्यालयों को इस दिन इसके आयोजित को सुनिश्चित करने को कहा गया था । उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी एवं मदन मोहन मालवीय का जन्मदिवस क्रिसमस के ही दिन पड़ता है।

राज्य सभा में विपक्ष ने किया हंगामा
क्रिसमस के दिन ‘‘सुशासन दिवस’’ मनाने के मकसद से स्कूलों की छुट्टी रद्द करने के कथित सरकारी आदेश संबंधित खबरों पर विपक्ष ने सोमवार को राज्यसभा में काफी विरोध किया है। वहीं सरकार  ने यह सफाई दी है कि ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इस विषय पर केवल एक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई है। विपक्ष के शून्यकाल में यह मुद्दा उठाए जाने पर सदन के नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘‘खबर तथ्यात्मक रूप से गलत है।’’
उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री ने उन्हें बताया है कि ऐसे कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। इस संबंध में केवल एक ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता रखी जाएगी। इससे पहले माकपा नेता सीताराम येचुरी ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि स्कूलों से कहा गया है कि वे सुशासन दिवस मनाने के लिए 25 दिसंबर को अपना विद्यालय खोलें। उन्होंने कहा, ‘‘इस बारे में सरकार की ओर से आदेश दिए गए हैं।’’ उन्होंने कहा कि इससे पहले महात्मा गांधी के जन्मदिवस के दिन पर स्वच्छता दिवस मनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here