Home Health शिमला मिर्च के ये फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान

शिमला मिर्च के ये फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान

0
शिमला मिर्च के ये फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान
so many amazing benefits of capsicum

so many amazing benefits of capsicum

जैसा की हम सभी जानते हैं हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं। वैसे ही बात करे शिमला हरी मिर्च की तो यह हमारे सेहत को कई सारे लाभ देती हैं। इसका सेवन करने से हमें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलते हैं। बाजार में अलग अलग रंग की भी शिमला मिर्च आती हैं। लेकिन इनमें से रोजाना बाजार में बिकने वाली हरी शिमला मिर्च ही फायदेमंद होती हैं। आईये जानते हैं इसके फायदे।

करेले के फायदे तो सुने ही होंगे लेकिन पढ़ ले नुक्सान…

विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करती है। ये इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करती है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये फायदेमंद है। शिमला मिर्च से पेट में दर्द, गैस और कब्ज की परेशानी दूर होती है। शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज में राहत मिलती है और शरीर में ब्‍लड़ सुगर का स्‍तर भी सही रहता है।
शिमला मिर्च कैंसर से बचाव के लिए काफी फायदेमंद है। ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देती है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में कसाव बना रहता है। शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें वसा को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से उपापचय दुरूस्‍त रहता है।

अगर आप भी रात को खाते हैं दही, तो हो सकती…

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE