Home Health कच्चे केले के ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

कच्चे केले के ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

0
कच्चे केले के ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान
so many amazing benefits of raw banana

so many amazing benefits of raw banana

कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। कच्चे केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है। कच्चे केले का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और कोफ्ता बनाने में ही किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आमतौर पर लोगों को इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता। आइये जानते है, कच्चे केले खाने के फायदे….

काली मिर्च बदल देगी आपकी किस्मत 

1. वजन घटाने में मददगार
अगर आप अपने वजन को घटना चाहती है तो हर रोज एक केला खाने खाये। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं।
2.भूख को शांत करने में
आपको बता दे की कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है। कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करने का काम करते हैं।
3.कब्ज की समस्या
कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं। जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते. ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।
4. मधुमेह में मददगार
कच्चे केले डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है। तो अगर आपको डायबिटीज़ की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें।
5. पाचन क्रिया को मजबूत
कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है। जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।इसके अलावा कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्व‍िंग की समस्या में भी फायदेमंद है।

साबूदाने को त्वचा पर लगाने के फायदे 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE