Home Health आइए जानते हैं काले नमक के फायदों के बारे में

आइए जानते हैं काले नमक के फायदों के बारे में

0
आइए जानते हैं काले नमक के फायदों के बारे में
so many amazing health benefits of black salt

so many amazing health benefits of black salt

काला नमक ऐसा पदार्थ हैं जो हर भारतीय किचन में मौजूद होता हैं। काला नामक अक्सर हम छाछ बनाने के काम में लेते हैं। काला नामक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्युकि काले नमक पाचन क्रिया में काम आता हैं आईये जानते हैं इसके फायदे।

सूजी खाने के स्वास्थ्य फायदे

काले नमक रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 1/3 छोटा चम्मच काला नमक घोल कर पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं|

कई लोगों की पाचन शक्ति खराब रहती हैं, वहीं अक्सर पेट खराब रहता है और उन्हें खाया-पिया कुछ नहीं पचता. ऐसे में काले नमक वाला पानी पीना चाहिए यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को दुरूस्त करता है।

VIDEO: बीवी ने पडोसी के साथ कुछ ऐसा किया शर्मनाक काम

उम्र बढऩे के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है और उसमें दर्द रहने लगता है ऐसे में नमक वाला पानी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है|

काले नमक में क्रोमियम होता है जो त्वचा पर मुंहासों की समस्या को दूर करता है इसके अलावा काले नमक वाला पानी एक्जिमा और रैशेज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

VIDEO: यह पाकिस्तानी लड़की मुजरा डांस करते करते उतर गयी

कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है जिस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में हर रोज सुबह नमक वाला पानी पीने की आदत डालें इसमें मौजूद मिनरल दिमाग की तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और आपको अच्छी नींद भी आने लगेगी।

VIDEO: शर्मनाक बात लड़की घूमती रही बिना जीन्स क़े…

नमक वाला पानी पीने से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है और यह शरीर से विशैले पदार्थों को बाहर निकालता हैं, इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है और पेट साफ रहता है।

नींबू हैं आपकी त्वचा को चमकाने का इलाज

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE