Home Health पालक खाने से होंगे चौंका देने वाले फायदे

पालक खाने से होंगे चौंका देने वाले फायदे

0
पालक खाने से होंगे चौंका देने वाले फायदे
To make your hair and face beautiful, use it

so many benefits of spinach

पालक एक ऐसी सब्जी हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। कई लोगों को पालक पसंद नहीं आता हैं खासकर बच्चो को। लेकिन पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। उसी के साथ पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि भी बहुत अधिक पाया जाता है। बच्चों के विकास के लिये ये पोषक तत्व बेहद जरूरी है। आइये जानते है पालक बच्चों के लिये कैसे फायदेमंद है-

करेले के अनेकों फायदे तो नुकसान भी

हड्डियों के लिए कैल्शियम, मैग्नेश्यिम और फोस्‍फोरस से भरपूर पालक फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा पालक विटामिन ‘के’ का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है।

पेट्रोल की बर्बादी बंद, आ गई है पानी से चलने वाली बाइक

पालक बच्चों के आहार में नियमित रूप से शामिल करें। इसमें विटामिन ए और ल्‍यूटिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। विटामिन ‘ए’ कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करता है और ल्‍यूटिन पराबैंगनी प्रकाश से आंखों की रक्षा करता है।

यह हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, देखें वीडियो

मल्टीविटामिन पालक में सभी तरह के खास विटामिन पाए जाते है। जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। विटामिन ‘के’ में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन के कारण इसके सेवन से बच्‍चों का पाचनतंत्र मजबूत होता है और यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

पेट की समस्या को इन मसाज से करे दूर

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE