Home Breaking कम वोल्टेज में भी चलेगा सुकैम का सोलर ग्रिड टाई इन्वर्टर

कम वोल्टेज में भी चलेगा सुकैम का सोलर ग्रिड टाई इन्वर्टर

0
कम वोल्टेज में भी चलेगा सुकैम का सोलर ग्रिड टाई इन्वर्टर
bihar : 16 deaths due to falling celestial electricity

नई दिल्ली, 20 अगस्त| पॉवर बैकअप और सोलर सॉल्यूशन क्षेत्र की कंपनी सुकैम ने सोलर ग्रिड टाई इन्वर्टर लांच किया। यह कम समय तक धूप में रहने पर भी सौर ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम है। क्षमता के आधार पर इस इन्वर्टर की कीमत 52,000 रुपये से लेकर 86,000 रुपये के बीच रखी गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नए इन्वर्टर को 80 से 450 वोल्ट डीसी और 150 से 280 वोल्ट एसी में भी संचालित किया जा सकता है।

सुकैम के प्रबंध निदेशक कुंवर सचदेव ने कहा कि सोलर ग्रिड टाई इनवर्टर डुअल मैक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग (एमपीपीटी) तकनीक से संचालित होता है। उन्होंने कहा कि अभी उनकी कंपनी दुनिया के 90 देशों में कारोबार कर रही है और 100 से अधिक पेटेंट हैं।

कंपनी ने कहा कि आईईसी प्रमाणित सोलर ग्रिड टाई इन्वर्टर धूल, मिट्टी और भारी बारिश का सामना कर सकता है। अनियमित बिजली आपूर्ति के साथ कम वोल्टेज भारत में एक बड़ी समस्या है और यह इन्वर्टर इससे निजात दिला सकता है।

कंपनी के अनुसार, इस इन्वर्टर को जीएसएम रिमोट मॉनिटर्ड एप्लीकेशन से जोड़कर उपभोक्ता कहीं से भी सिस्टम पर निगरानी रख सकता है। उपभोक्ता न केवल सौर ऊर्जा के प्रदर्शन की निगरानी कर सकता है, बल्कि इससे 25 साल तक का रिकॉर्ड रख सकता है।

इसकी एक खूबी यह भी है कि इसके हल्के वजन और कम संख्या में ट्रांसफार्मर होने की वजह से ग्रिड टाई-इन्वर्टर को दीवार पर आसानी से लगाया जा सकता है।