Home Business Gadget ऐसे एप्स जो बचाएं मोबाइल इंटरनेट डेटा प्लान

ऐसे एप्स जो बचाएं मोबाइल इंटरनेट डेटा प्लान

0
ऐसे एप्स जो बचाएं मोबाइल इंटरनेट डेटा प्लान

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

मोबाइल इंटरनेट डाटा प्लान, आज एक जरूरत है, जिसके बिना एक पल भी रहना मुश्किल है। क्योंकि इसके जरिए आप अपने छोटे से फोन की मदद से एक ही जगह बैठे सारे काम निपटा लेते है।(VIDEO: सूट सूट करदा सांग पर दो लड़कियों का हॉट डांस) मार्केट में 4जी नेटवर्क मिलने के बाद से देश में यूजर्स काफी बड़ी तादात में मोबाइल फोन पर वीडियो और मूवीज भी देखने लगे हैं।

वीडियो स्ट्रीमिंग में अधिक डेटा की खपत होती है।(VIDEO: डांसर के साथ जबरदस्ती की और फाड़े कपड़े) इसका सीधा सा अर्थ है कि डेटा प्लान उम्मीद से पहले ही खत्म हो जाता है। मगर, कुछ टूल्स को अपनाकर आप इस समस्या का कुछ हल निकाल सकते हैं, जिससे मोबाइल इंटरनेट डेटा कम खर्च होगा।

वीडियो स्ट्रीमिंग के टूल्स

यूट्यूब, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसी अधिकांश वीडियो स्ट्रीमिंग साइट्स कुछ तरह के डाटा प्रबंधन की पेशकश करती हैं। अमेजन प्राइम ग्राहकों को एप के सेटिंग्स पेज में स्ट्रीम या डाउनलोड की क्वालिटी को कस्टमाइज करने की इजाजत देता है।(VIDEO: स्कूल की लड़कियाँ जंगल में रोमांस करते हुए) इससे यूजर 100 एमबी डेटा में एक घंटे का वीडियो देख सकते हैं। वहीं नेटफ्लिक्स यूजर्स को सेलुलर नेटवर्क पर लोअर क्वालिटी का वीडियो देखने की इजाजत देता है। इस पर 1 जीबी डेटा में यूजर चार घंटे का वीडियो देख सकता है। यूट्यूब में डेटा को बचाने को कोई विकल्प नहीं मिलता है, लेकिन जब स्मार्टफोन सेल्यूलर नेटवर्क पर चल रहा होता है, तो यह खुद-ब-खुद ही वीडियो का रेजोल्यूशन कम कर देता है।

ऐसे मैनेज होगा सोशल मीडिया

आजकल सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर काफी वीडियो देखे जाते हैं। इन सभी सोशल नेटवर्क्स में डेटा की खपत को कम करने के लिए बिल्ट-इन टूल्स होते हैं। इंस्टाग्राम में एक विकल्प है,(VIDEO: विराट कोहली के VIP शौक 600 रूपये प्रति लीटर पानी पीते है) जिससे मोबाइल का डेटा कम यूज होता है। ‘व्हाट्सएप पर आप मोबाइल के डेटा खर्च होने की स्थिति में वीडियो की डाउनलोडिंग को रोक सकते हैं।

जबकि फेसबुक पर स्क्रॉल करने पर वीडियोज अपने आप ही प्ले होने लगते हैं। मगर, एप की सेटिंग्स में जाकर आप इसे बंद कर सकते हैं,(VIDEO: सपना चौधरी की कुछ घंटो की फीस देखिये) जिससे मोबाइल डेटा की बचत होगी। कम डेटा की खपत के लिए कुछ सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक और ट्विटर लाइट वर्जर मौजूद हैं। इसमें वीडियोज को स्ट्रीम करने पर कम डेटा का इस्तेमाल होता है।

मैनेजमेंट टूल्स फोर डेटा

ओपेरा मैक्स या ओनावो (Onavo) जैसे डेटा मैनेजर एप का इस्तेमाल कर यूजर डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। ये एप न सिर्फ वीडियो की स्ट्रीमिंग के दौरान डेटा की खपत को कम करते हैं,(VIDEO: हिरन ने की आदमी की हालत खराब) बल्कि बैकग्राउंड में भी डेटा की खपत करने से एप को रोक देते हैं। ओपरा मैक्स ने एक कदम आगे उठाते हुए यूट्यूब और नेटफ्लिक्स के वीडियो की क्वालिटी में कोई भी बड़ा समझौता किए बिना वीडियो को कंप्रेस कर सकता है। वहीं, ओनावो डेटा मैनेजर से यूजर उन एप के लिए अलर्ट सेट करने की सुविधा देता है, जो डेटा लिमिट से ज्यादा की खपत कर रहा होता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE