Home Latest news वर्कप्लेस पर तन मन का ख्याल रखने वाले मोबाइल एप्स

वर्कप्लेस पर तन मन का ख्याल रखने वाले मोबाइल एप्स

0
वर्कप्लेस पर तन मन का ख्याल रखने वाले मोबाइल एप्स

वर्कप्लेस में बहुत बार ऐसी सिचुएशन आती है कि लगातार लंबे समय तक बैठना पड़ता है। ऐसे में हमारे तन मन पर बहुत असर होता है।

क्योंकि ऐसा करने से आंखों, गर्दन, पीठ में दर्द की शिकायत शुरु होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि हम वक्त रहते सेहत के प्रति सचेत हो जाए।अपने वर्कप्लेस के साथ काम करने कि स्टाइल में कुछ फेरबदल किए जाएं। ऐसे में इन दिनों ऐसे बहुत से एप्स है, जिनकी मदद से आप खुद को शारीरिक और मानसिकतौर पर फिट कर सकते हैं। आइए जानते है, इन एप्स की कुछ डिटेल्स

हर गर्ल्स पढें ये ब्‍यूटी बकेट लिस्‍ट, बन जाएंगी परफेक्ट

टाइम आउट, ब्रेक लेने की जरूरत : लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों में तनाव होता है। यह एप्प आपको ब्रेक लेने में मददगार होता है। यह धीरे-धीरे आपकी स्क्रीन को फेड कर देता है और ब्रेक पूरा होने के बाद उसे फिर शुरू करता है। मगर, यदि आपका काम अच्छी तरह से चल रहा है और आपको ब्रेक लेने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है, तो इसे स्किप भी कर सकते हैं।

आईलो, होगी आंखों की एक्सरसाइज : आंखों को तनाव से बचाने के लिए यह एप्प भी काफी उपयोगी है। यह समय-समय पर आपको बताता है कि अब आंखों को आराम देने की जरूरत हैं और इसके लिए यह आपके कंप्यूटर की स्क्रीन को डिम कर देता है। इसके साथ ही आंखों की एक्सरसाइज के लिए आपको आगे बढ़ाता है।

अवयेरनेस, नोट होता है टाइम : यह एप्प याद दिलाता है कि आप कितनी देर से कंप्यूटर के सामने बैठे हैं। एक घंटे के बाद इससे तिब्बतिएन बाउल (भिक्षु ध्यान लगाने से पहले इसकी आवाज सुनते हैं) की आवाज आती है। यह सुकून देने वाली आवाज आपके काम को बाधित नहीं करती है। मगर, यह आपको याद दिलाती है कि आप कितनी देर से कंप्यूटर के सामने बैठे हैं और अब आपको वहां से जाने की जरूरत है।

डेस्क एक्टिव, महसूस होगी राहत : आप लगातार सीट पर बैठकर काम कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप थोड़ा बहुत शरीर को स्ट्रेच भी नहीं कर सकते हैं। डेस्कएक्टिव में 300 से अधिक ऐसे स्ट्रेच और एक्सरसाइज हैं, जिन्हें आप बिना सीट से उठे ही कर सकते हैं। इससे आपको काफी शारीरिक और मानसिक राहत महसूस होगी।

ल्यूमिनोसिटी, दिमाग का भी रखें ख्याल : फिजिकल एक्सरसाइज पर तो कई बार ध्यान देते है, लेकिन इस बीच दिमाग को नजरअंदाज कर दिया जाता है। यह एप्प दिमाग पर फोकस करता है और दिमाग की कसरत करके उसे रीचार्ज करता है। इसमें जो टास्क दिए जाते हैं उन्हें न्यूरोसाइंस रिसर्चर्स कि ओर से यूज किया जाता है। इन गेम्स को ऐसे बनाया गया है, जिससे याददाश्त में सुधार हो और कॉग्निटिव एबिलिटीज बेहतर हो सकें। हर कुछ दिन में थोड़ा ब्रेक लें और देखें कि इस एप्प ने आपमें क्या बदलाव किए।

हेड स्पेस, होगा लाइफस्टाइल को सूट: यह एक मेडिटेशन एप्प है, जिसे रोजाना मेडिटेशन करने वालों से लेकर मेडिटेशन सीखने वाले तक कोई भी शुरू कर सकता है। इस एप्प से मेडिटेशन को रोजाना 10 मिनट में सीखा जा सकता है। सब्सक्राइबर्स अपने मूड और लाइफस्टाइल को सूट करने वाले विभिन्न कलेक्शन के जरिए अपनी यात्रा को शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस एप्प को कहीं भी ले जा सकते हैं और दिन में किसी भी समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पॉश्चर मैन पेट, सही पॉश्चर में मदद : यह एप्प वेबकैम के वाई-एक्सिस के जरिए सिर की ऊंचाई को नापता है। यदि आप सीधे नहीं बैठते हैं और आपका सिर झुकना शुरू होता है, तो यह स्क्रीन को डिम करके अलर्ट करना शुरू कर देता है। इसके साथ ही घंटी भी बजाता है। इससे सही पॉश्चर में बैठने में मदद मिलती है।