Home Breaking बालों की देखभाल से जुड़े मिथ और उनके सही जवाब

बालों की देखभाल से जुड़े मिथ और उनके सही जवाब

0
बालों की देखभाल से जुड़े मिथ और उनके सही जवाब
hair more troubling use oil

घनें, लम्बे और खूबसूरत बालों के लिए सभी हर नुस्खा अपनाने को तैयार है। कभी दादी के नुस्खे फॉलो किए तो कभी महंगे-महंगे हेयरट्रीटमेंट्स लिए, पर नतीजा कुछ नहीं निकला।

इतनी मेहनत करने के बाद भी खूबसूरत बालों की ख्वाहिश एक सपना बनकर रह जाती है। पर क्या आपने जानने की कोशिश की इतना कुछ करने के बाद भी आपको बेहतर परिणाम क्यों नहीं मिले। आज हम आपको बताते रहें हैं बालों से जुड़े कुछ ऐसे मिथ और उनके सही जवाब जो सबके जेहन में आते है।

क्या रोज कंडीशनर लगाना है सही

आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुन लिया कि रोज कंडीशनर लगाने से बाल ऑयली हो जाते है। इतना सब सुनकर आपने भी अपने बालों में रोज कंडीशनर लगाना बंद कर दिया। खैर आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ये महज एक गलत अवधारणा के अलावा और कुछ भी नहीं है। आपके बालों को प्रतिदिन कंडीशनिंग की जरूरत होती है।

महंगे तेल से बालों में रौनक

अगर आप ऐसा सोचती है कि आप अपने बालों पर महंगे से मंहगा हेयर ऑयल अप्लाई करेंगी तभी आपके बालों की रौनक बढ़ सकती है तो आप गलत सोच रहीं है। बालों की प्री-कंडीशनिंग के लिए धोने के 5 मिनट पहले बालों में तेल की मालिश कीजिए। बालों में मिश्रित तेल की बजाय बेसिक तेल का उपयोग करें फिर देखें।

बार-बार हेयर कट

बालों को लेकर सबसे गलत अवधारणा ये है कि बार-बार बालों में कैंची नहीं लगवानी चाहिए। याद रखें आप दादी, नानी के जमाने में नहीं जी रही हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी और बढ़ते प्रदूषण में जरूरी है बालों की नियमित तौर पर कटिंग करवाएं। सामान्यत: बालों की 8-10 हफ्ते के बाद कटिंग करवा लेनी चाहिए।

रोज शैंम्पू करना

ये महज गलत अवधारणा से ज्यादा कुछ भी नहीं कि हर दिन शैम्पू करने से बाल ड्राई हो जाते है। बालों को सामान्य हेयर शैम्पू से ही धोइए आप चाहे तो हर रोज बाल धो सकती है। जिस तरह आप बिना नहाए नहीं रह सकती उसी तरह आपके बाल भी आपसे कुछ यहीं उम्मीद करते हैं।

बालों को कंडीशनर की जरूरत है

ज्यादातर युवाओं में यह गलत धारणा होती है कि स्पा और बालों के ट्रीटमेंट से बालों की चमक बरकरार रहती है जबकि सच्चाई ये है कि बालों को रोज कंडीशनिंग की जरूरत होती है। बालों की प्रीकंडीशनिंग भी बालों के स्वास्थ्य में मददगार साबित होती है।