Home Health Beauty And Health Tips डिलिवरी के बाद स्ट्रेच मार्क दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

डिलिवरी के बाद स्ट्रेच मार्क दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

0
डिलिवरी के बाद स्ट्रेच मार्क दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

अधिकतर महिलाओं को डिलिवरी के बाद स्ट्रेच मार्क की समस्या रहती हैं। हालांकि स्ट्रेच मार्क होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ महिलाओं में हॉर्मोनल चेंज की वजह से, प्रेग्नेंसी में बेली स्ट्रेच के चलते, वजन में बहुत अधिक बदलाव के चलते स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं।

वैसे तो बाजार में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो ये दावा करती हैं उनके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क दूर हो जाते हैं लेकिन इन दावों पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से स्ट्रेच मार्क दूर कर सकती हैं। हालांकि इसमें समय जरूर लगेगा लेकिन बिना किसी साइड-इफेक्ट के आप इनसे छुटकारा पा जाएंगी।

VIDEO: अगर टच ख़राब है तो इस तरह से चलाए मोबाइल

कैस्टर ऑयल, नजर आएगा फर्क

स्ट्रेच मार्क पर कैस्टर ऑयल लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद उस जगह को अच्छी तरह ढक लें ताकि त्वचा हवा के संपर्क में न आए। इसके बाद हॉट वॉटर बोतल से सिंकाई करें। इससे पोर्स खुलेंगे और त्वचा तेल सोख लेगी। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

VIDEO: GST के आने से बहुत सी सर्विस हुई सस्ती

आलू का रस, हैं फायदेमंद

स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। एक आलू को बीच में से काटकर उसे प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मलें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करें। इसके बाद ठंडे पानी से प्रभावित जगह को साफ कर लें। आप चाहें तो इसका पेस्ट तैयार करके प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

VIDEO: कपड़े खोल की जा रही है बी ग्रेड मूवी की शूटिंग

बढ़ाएं विटमिन सी का इनटेक

हमारे शरीर के लिए विटमिन सी बहुत जरूरी है। नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटमिन सी की जरूरत होती है। स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए विटमिन सी का इनटेक बढ़ा दें।

VIDEO: लम्बे होने का सबसे बेहतरीन तरीका

एलोवेरा, करेगा मदद

एलोवेरा, एंटी-ऑक्सिडेंट का खजाना है। यह स्किन को हील करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल लेकर इसे मार्क पर अप्लाई करें। जब जेल अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

VIDEO: ईशा अम्बानी का ये वीडियो हो रहा है वायरल

शहद,है असरदार

शहद का एंटी-सेप्टिक गुण स्ट्रेच मार्क को दूर करने में मदद करता है। थोड़ा सा शहद लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 20-30 मिनट रखने के बाद धो लें। कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE