Home Health Beauty And Health Tips सिर्फ दवाओं की ही नहीं, घर के इन सामानों की भी होती है Expiry Date

सिर्फ दवाओं की ही नहीं, घर के इन सामानों की भी होती है Expiry Date

0
सिर्फ दवाओं की ही नहीं, घर के इन सामानों की भी होती है Expiry Date
Four toothbrushes, liquid soap, hairbrush and colorful towels. Isolated on white background

एक्सपायरी डेट का संदर्भ मुख्यत दवाओं, मसालों और सभी पैक्ड चीजों से लगाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि इन तमाम चीजों के अलावा भी घर की बाकि चीजों की भी एक्सपायरी डेट होती है।

जी हां सुनकरक हैरानी होगी लेकिन, यह बात सही है कि पैक्ड चीजों के अलावा भी घर में ऐसे बहुत से सामान है जिन्हें तय समय सीमा तक ही इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि कंघी, तौलिया और टूथब्रश इत्यादि इस लिस्ट में शुमार होते है। जबकि उलट हम लोग इन्हें सालों साल इस्तेमाल करते रहते हैं और तब तक उन्हें घर से बेघर नहीं करते जब तक वो चीजें खराब न हो जाए या फिर आपके हाथों टूट न जाएं।

लेकिन क्या दवाओं की ही तरह घर के सामानों की भी एक्सपाइरी डेट होती है भले ही वो चीजें खराब न हुई हो। इसलिए इन्हें एक समय के बाद सेहत के मद्देनजर आपको हटाने का फैसला ले लेना चाहिए।

सालभर में बदलें तौलिया

अक्सर लोग तौलिए को एक बार खरीदते हैं तो यही सोचते हैं कि हो गई कम से कम 2 से 3 तीन साल की फुर्सत। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो अपनी सोच को आज ही बदल लीजिए। तौलिए को कम से कम एक साल बाद जरूर बदल लेना चाहिए। रोजाना इस्तेमाल करने से उसका मुलायम पन खत्म हो जाता है और वो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

हर 6 महीने में बदले कंघा

जिस तरह तौलिए का इस्तेमाल एक साल तक ही करना चाहिए वैसे ही बालों को काढ़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले कंघे को कम से कम 6 महीने में जरूर बदल दें। ऐसा इसलिए क्योंकि कंघे के प्वाइंट्स इस्तेमाल करते हुए शार्प हो जाते हैं जो कि कंघा करते समय आपके स्काल्प को नुकसान पहुंचा सकता है।

साबुन भी हो अलग-अलग

घर में कई तरह के लोग होते हैं लेकिन देखा जाता है कि ज्यादातर घरों में लोग नहाने के लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो इस आदत को छोड़ दें और सभी के साबुन को अलग-अलग कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि साबुन से इन्फेक्शन जल्दी फैलता है।

टूथब्रश को न रगड़ें

दांतो को साफ करने वाला ब्रश या यूं कहे कि सुबह सवेरे जब भी हम लोग ब्रश करते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपको दातों पर जिस भी ब्रश का इस्तेमाल हो रहा है वो मुलायम हो। इसलिए आपको चाहिए ब्रश को कम से कम 3 से 4 महीने के अंतराल में बदल दें।