Home Career Education कूल फैशन आइट्म्स के फेर में, न बनें फूल

कूल फैशन आइट्म्स के फेर में, न बनें फूल

0
कूल फैशन आइट्म्स के फेर में, न बनें फूल

फैशनबल और कूल दिखने के लिए नया पहनावा पहनते है, कुछ फैशनबल रिंग्स और ईयरिंग्स पहनते है। यहां तक कि लूक पूरा कूल और ग्लैमरस दिखे इस​के लिए मैचिंग और स्टाइलिश बैग्स और शूज तक पहनते है। लेकिन जरा सोचा है कि इन सभी मैचिंग के फेर में यह कूल स्टाइलिश एक्सेसीरिज हमारे शरीर पर भारी पड़ती है और हमारी परेशानी का सबब बनती है।

जैसे कि हैवी बैग्स दिखते तो कूल है, लेकिन भारी होने की वजह से हमारे कंधें इनका बोझ ज्यादा देर तक नहीं सहन कर पाते है, वही सही शेप की ब्रेजियर न पहनने कि वजह से हमारी बॉड शेप भी बिगड़ जाती है।

ओवर साइज्ड हैवी बैग्स, दुखते है कंधें

इसमें कोई शक नहीं है कि ओवरसाइज्ड टोट बैग्स स्टाइलिश होने के साथ ही बेहद काम के भी होते हैं। इनमे जरूरत से कुछ ज्यादा सामान डंप करके कहीं भी निकला जा सकता है। लेकिन इन बैग्स का वजन आपके कंधो, गर्दन और पीठ दर्द की वजह भी बन सकता है। फिर भी अगर इन्हें कैरी करना पड़ जाए तो कंधों शिफ्ट करते रहें।

हाई हील्स हो सकती है, स्पाइनल इंजुरी

महिलाओं का हाय हील्स के लिए लगाव समझा जा सकता है लेकिन ये असली में उन्हें भी आराम नहीं देती हैं। इससे पैदा होने वाले दर्द को नजरअंदाज करते हुए भी महिलाऐं हायहील्स पहनना नहीं छोड़ती। इससे बॉडी में होने वाले नुकसान अंदाजा लगाना मुश्किल है। लम्बे समय तक रोज हाय हील्स पहनने से बॉडी को सीरियस डैमेज भी हो सकता है। इससे होने वाले नुकसान में शामिल हैं स्पाइनल इंजुरी, घुटने का खराब होजाना, क्रैम्पिंग टोज वगैरह।

टाइट ब्रेजियर, बेडॉल होती बॉडी शेप

दुनिया की आधी से ज्यादा महिलाओं को अपना सही ब्रेजियर साइज नहीं पता होता है। इसके अलावा कई महिलाओं को लगता है की टाईट ब्रेजियर पहनना अच्छा होता है, जो की बिलकुल सही नहीं है। ज्यादा टाईट ब्रेजियर पहनने से खराब पॉस्चर, बैक पेन, नेक पेन या स्किन एलर्जी भी हो सकती है। अपना सही साईज जानने के लिए किसी अच्छे लाइफस्टाइल स्टोर पर जाकर एक्सपर्ट्स से सलाह लें। फिर उनके बताए हुए साईज ही खरीदें।

स्किन टाइट शेपवेयर हो सकता, बैक पेन

एक अच्छा शेपवियर आपकी बैक को सीधा तो जरूर रखेगा लेकिन ज्यादा टाईट होने की वजह से ये सांस लेने में दिक्कत भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा ये स्पाइन पर प्रेशर डालता है और परमानेंट बैक पेन भी दे सकता है। हो सके तो वेल्क्रो के या एडजस्टेबल साईज वाले शेपवियर पहने। ये आपकी बॉडी के मांस को तो छिपाते ही हैं साथ ही बॉडी को सांस लेने में तकलीफ भी नहीं होने देते।

स्किनी जींस, जॉइन्ट पेन

स्किनी जींस यूं तो आपके टोंड लेग्स फ्लॉन्ट करती है लेकिन साथ ही ये एक्स्ट्रा हाईट का आभास भी कराती हैं। स्किनी जींस आपकी स्किन का एयर सप्लाय बंद कर देती हैं। ये तीन खास जगह पर फिट होती हैं-काव्स, हिप्स और वेस्ट। जो प्रेशर ये पैरों पर डालती हैं उससे जॉइंट पेन भी हो सकता है। पेट पर भी अच्छा खासा प्रेशर पड़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। स्किनी जींस के बजाय स्ट्रेट फिट जींस चुने। ये वेस्ट पर पर्फेक्ट्ली फिट होती है और बॉडी को अंदर-बाहर खुश रखती है।

फिल्प फ्लॉप, एंकल स्प्रेन की वजह

हर किसी के शू-रैक में फ्लिप-फ्लॉप जरूर होता है। ये ज्यादा देर पहनकर रखने के लिए ठीक नहीं हैं क्योंकि इनमे फुट सपोर्ट नहीं होता और ना ही हील में कुशन होता है। इसकी वजह से फुट पेन या ऐंकल स्प्रेन हो सकता है। इसके अलावा धूल और प्रदूषण के कारण एड़ियां फटने का डर हमेशा बना रहेगा। फ्लिप फ्लॉप्स की जगह बैले शूज ट्राय करें।

हैवी नेकलेस और इयरिंग, होता है पीठ दर्द

हमारी नाजुक गर्दन को सर का भार तो उठाना पड़ता ही है। इसके बाद अगर आप भारी नेकलेस का भार भी इसपर डाल देते हैं तो ये अति है। इससे आपके पॉस्चर में खराबी आने के साथ ही पीठ दर्द भी शुरू हो सकता है। बड़े ईयरिंग्स कान पर जोर डालते हैं और छेद भी खिंच कर बड़ा हो जाता है। ट्रेंडी और लाईट नेकपीस या ईयरिंग्स पहने।