Home Career Education नौकरी में भी अच्छा स्कोर करवाएंगे यह एप

नौकरी में भी अच्छा स्कोर करवाएंगे यह एप

0
नौकरी में भी अच्छा स्कोर करवाएंगे यह एप

स्मार्टफोन से लेकर घर कि हर जरुरत के लिए इन दिनों एप ने लाइफ को बहुत ईजी बना दिया है। एप कि इसी ईजीनेस ने पढ़ाई करने के तरीकों को भी काफी स्मार्ट बना दिया है, तभी तो इन दिनों ​बुक्स के बजाए ई बुक्स का ट्रेंड बढ़ गया है।

एप कि जरुरत सिर्फ पढ़ाई और घर कि जरुरत ही नहीं बल्कि अब नौकरी कि खोज से लेकर उसकी तैयारी तक पड़ने लगी है। इन दिनों आॅनलाइन ऐसे कई एप्स है कि जिनकी मदद से कम्पीटीटिव एग्जाम में बेहतर स्कोर किया जा सकता है। हर एप कि तरह इन एप्स को भी गूगल प्ले स्टोर या एंड्रॉयड मार्केट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

जर्नल नॉलेज मिलेगी पूरी नॉलेज

हर कंपटीशन में देश से जुड़े जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं। गवर्नमेंट एग्जाम में जनरल नॉलेज महत्वपूर्ण सेक्शन होता है। इसलिए बेहतर तैयारी के लिए बनाई गई है इंडिया जीके क्वेश्चन एप्लिकेशन। इस एप की खासियत है कि इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, संविधान और सामान्य ज्ञान के सवालों का क्वेश्चन बैंक है। इन्हें सॉल्व कर प्रतियोगि​ प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन में भारत के इतिहास, भूगोल, विज्ञान, संविधान से जुड़े़ सवालों की पूरी जानकारी दी गई है।

आॅफलाइन भी चलेगी डिक्शनरी

अंग्रेजी पर पकड़ बनाए बिना कोई भी कंपटीशन नहीं जीत सकते हैं। ज्यादातर छात्रों को अंग्रेजी में समस्या होती है लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। कई ऐसी एप स्मार्टफोन पर मौजूद हैं जिनसे छात्र न सिर्फ अपनी भाषा सुधार सकते हैं बल्कि अंग्रेजी शब्दों का कोष भी बना सकते हैं। इस एप की मदद से हिन्दी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिन्दी ट्रांसलेशन के लिए कई ऑफलाइन एप्लिकेशन मौजूद हैं। ऑक्सफोर्ड और ब्रिटिश डिक्शनरी एप भी मौजूद हैं। जहां आप आसानी से अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बना सकते हैं।

रीजनिंग में मिलेगी ​मदद

रीजनिंग प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टॉपिक होता है। इसलिए ट्रिक पता है तो रीजनिंग के सवाल काफी कम समय में आसानी से सॉल्व हो जाते हैं। ट्रिक पता न होने पर यह सबसे ज्यादा टाइमटेकिंग होते हैं। एप्टीएप्ट्यूट रीजनिंग ट्रिक्स एप मे रीजनिंग के सवालों को हल करने के लिए काफी आसान ट्रिक्स बताए गए हैं। इस एप में दिए गए शॉर्टकट ट्रिक्स के जरिए छात्र प्रतिदिन सवालों को सॉल्व करने की ढेरों ट्रिक सीख सकते हैं। जिन्हें सीखने के बाद आप आसानी से कंपटीशन को क्रेक कर सकते हैं।

दुनिया भर के घटना क्रम पर रहेगी नजर

डेली जीके हिंदी एप के जरिए दुनियाभर में होने वाली घटनाओं की जानकारी दी जाती है। यह एप काफी हद तक किसी न्यूज वेबसाइट की तरह काम करती है। इसमें मनोरंजन, राजनीति, विज्ञान, भूगोल और गणित जैसे कई सवालों के विकल्प मौजूद हैं। डेली जीके हिंदी एप के जरिए विश्वभर मे होने वाले घटनाक्रमों की पूरी जानाकरी मिल जाती है। इस एप में आप क्विज भी खेल सकते हैं। किसी विषय में कितनी जानकारी है इस एप की मदद से आप यह भी जान सकते हैं।

बेहद कारगार है यह एप

कम्पीटीटिव एग्जाम को पास करने के लिए ऑनलाइन तैयारी जीके एग्जाम एप में सामान्य ज्ञान, समसामयिकी और अंग्रेजी की शानदार जानकारी दी गई है। इस एप पर जो भी जानकारी मौजूद है वह एसएससी, आईबीपीएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के हिसाब से बेहद कारगर साबित हो रही है। ऑनलाइन तैयारी जीके एग्जाम एप की सबसे खास बात यह है कि इसमें कई मॉक टेस्ट सीरीज दी गई हैं। इन टेस्ट सीरीज की मदद से छात्र खुद प्रतियोगी परीक्षा का अभ्यास घर बैठे ही कर सकते हैं।

एप फॉर आईएएस एसएससी एंड आईबीपीएस एग्जाम

जीके फॉर आईएएस एसएससी एंड आईबीपीएस एग्जाम एप के जरिए इच्छुक छात्र संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी भी शुरु कर सकते हैं। इस एप में मॉक टेस्ट, क्वेश्चन बैंक और डेली न्यूज का विकल्प दिया गया है। किस राज्य में क्या चल रहा है उससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी इस एप पर होती है। इसके जरिए ऑनलाइन भी दोस्तों से सवाल जबाव कर सकते हैं। इस एप में हर रोज खबरों को अपडेट किया जाता है। जिससे आप वर्तमान मे चल रही सभी घटनाओं पर नजर रख सकते हैं।

यह भी पढ़े:-