Home Career Jobs ऑनलाइन फ्री में सीखें, कुकिंग, डांसिंग और सेल्फ डिफेंस जैसा बहुत कुछ

ऑनलाइन फ्री में सीखें, कुकिंग, डांसिंग और सेल्फ डिफेंस जैसा बहुत कुछ

0
ऑनलाइन फ्री में सीखें, कुकिंग, डांसिंग और सेल्फ डिफेंस जैसा बहुत कुछ

अक्सर हम कुछ नया सीखने की फिराख में रहते है, लेकिन हर बार और हर सिचुएशन में हम किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन नहीं ले पाते।

ऐसे में खुद को निराश करने की जरुरत नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों आॅनलाइन ऐसे बहुत वेबसाइट्स है जो आपको हर दिन कुछ नया ​सीखने में मदद करती है और वो भी फ्री में। तो चलिए आइए जानते है कि कैसे हम अपनी रूची अनुसासर फिल्ड में घर बैठे आॅनलाइन फ्री में कुछ सीख सकते हैं।

Microsoft ने 13.5 घंटों की बैटरी लाइफ के साथ नया Surface…

लावा जेड25 स्मार्टफोन लॉन्च : आगे की राह कठिन

नूबिया का एन1 लाइट स्मार्टफोन लॉन्च, कीमत 6,999 रुपए

TCS ने बिजली खपत कम करने के लिए सॉफ्टवेयर उतारा

फोटोग्राफी, हर लेवल पर होता है काम

फोटोग्राफी की बेसिक्स आप photographycourse.net इस साइट पर जान सकते हैं। इस वेबसाइट पर स्किल लेवल के मुताबिक कॉन्टेंट पेश किया गया है। इस साइट पर आपको प्रोफेश्नल्स के आर्टिकल्स मिलेंगे जो आपके इस शौक को निखारने का और अपग्रेड करने का काम करेंगे। ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐंटन ग्रेगरी के ट्यूटोरियल काफी मददगार साबित होंगे।

भाष, आसानी से सीखें भाषा

कुछ भाषाएं सीखना दूसरी भाषाओं के मुकाबले ज्यादा आसान होता है। अगर आपको अंग्रेजी आती है तो आप स्पैनिश और रश्यिन आसानी से सीख जाएंगे। भाषा सीखने में ‘डुओलिंगो’ आपकी मदद कर सकता है। यह iOS और ऐंड्रॉयड के लिए फ्री ऐप्स की सुविधा भी देता है।

डांस, ट्यू​टोरियल विडियोज

डांसिंग के मामले में सिर्फ पढ़ने भर से काम नहीं चलेगा, इसलिए ट्यूटोरियल विडियो जूरूरी हैं। यूट्यूब से आप विडियो हासिल कर सकते हैं। ‘Dancetothis’ नाम की साइट पर आप हिपहॉप, पॉप, स्ट्रीट, ब्रेक डांस, क्रंपिंग ऐंडं बॉलरूम डांस जैसे कई डांस फर्म्स का अडवांस कोर्स कर सकते हैं।

सेल्फ डिफेंस, सीखिएं हर मूव

आप सेल्फ डिफेंस टेकनीक्स भी ऑनलाइन सीख सकते हैं। यहां तक कि ब्लैक बेल्ट भी हासिल कर सकते हैं। ‘Lifehacker’ नामक साइट आपको यह आर्ट सिखा सकती है, वहीं, ऐप्स में iOS यूजर्स सेल्फ डिफेंस ट्रेनर और ऐंड्रॉयड यूजर्स मरीन कॉर्प्स मार्शल आर्ट्स और विंडोज-ब्लैकबेरी के लिए सेल्फ डिफेंस नाम की ऐप से सीख ले सकते हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, स्टेप बाई स्टेप

जावास्क्रिप्ट, जेक्वेरी, पीएचपी, पायथन और रूबी सीखने के लिए आप codeacademy साइट की मदद ले सकते हैं। इस इंरऐक्टिव वेबसाइट पर आपको स्टेप-बाई-स्टेप इंस्ट्रक्शन्स मिलेंगी ताकि आप लैंग्वेज के शॉर्टकट्स समझ सकें। आपको साइन अप करने की भी जरूरत नहींं, इसके अलावा, फ्री आइपैड ऐप ट्रीहाउस आपको ऑब्जेक्टिव-c, HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट, PHP, रूबी और SQL सिखा सकता है। इसमें iOS और ऐंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट के लिए एक अलग सेक्शन है। जैसे-जैसे आप कोर्स में आगे बढ़ते जाएंगे, आपको क्विज सॉल्व करने होंगे ।

कुकिंग, पाक कला में आएगा निखार

बढ़िया कुकिंग कई ट्रिक्स की डिमांड करती है, आप ‘simplyrecipes’ पर जाकर कई स्मार्ट टिप्स ले सकते हैं। इसके अलावा, ‘reluctantgourmet’ पर ‘हाउ टु कुक’ टैब आपकी पाक कला में निखार लाने का काम करेगा, इसके अलावा, इस साइट के हर पेज पर कुकिंग कन्वर्टर सामग्री की सही मात्रा चुनने में आपकी मदद करेगा, आप टीस्पून और टेबलस्पून को आपस में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही, ऑल रेसिपीज और एपिक्यूरिअस ऐसे ऐप्स हैं जो मोबाइल यूजर्स के लिए बहुत मददगार हैं। साथ ही, ड्रिंक्स मिक्स करना सीखने के लिए आप ‘Mixology’ ऐप की मदद ले सकते हैं।

कलरिंग, सीखेंगे हर टेकनिक

कलरिंग के बेसिक रूल्स, ड्रॉइंग टेकनीक्स आदि सीखने के लिए आप ‘artyfactory’ पर जा सकते हैं। वहीं, ‘thevirtualinstructor’ पर आपको कलरिंग से जुड़े ट्यूटोरिअल मिलेंगे। इसके अलावा, ‘instructables’ पर आप अलग-अलग चीजों की मदद से कलरिंग करना सीख सकते हैं जैसे तरबूज से कलरिंग आदि। ऐप्स की बात करें तो iOS और ऐंड्रॉयड यूजर्स ‘ArtelPlus’ से शुरुआत कर सकते हैं।