Home Latest news IMPORTANT एडवेंचर और रोमांच संग सेफ्टी भी जरूरी

IMPORTANT एडवेंचर और रोमांच संग सेफ्टी भी जरूरी

0
IMPORTANT एडवेंचर और रोमांच संग सेफ्टी भी जरूरी

सुस्त सी होती जीवन-शैली में एक एडवेंचर टूर ताजगी और रोमांच का अहसास भर देता है। किसी भी तरह का एडवेंचर टूर हिल स्टेशन जाने और यूं ही अपनों के साथ घूमने निकल जाने से बिल्कुल अलग है। आमतौर पर ट्रैवल ट्रिप में आप आराम से घूमते-फिरते हैं, खाते-पीते हैं और हर पल को भरपूर एंजॉय करते हैं। जबकि एडवेंचर ट्रिप में खतरनाक खेलों में हिस्सा लेने के साथ ही आप नए-नए एक्सपीरियंस लेते हैं, जिनमें जोखिम भी ज्यादा होता है। इसलिए ऐसे ट्रिप के दौरान जरा सी चूृक किसी को भी भारी पड़ सकती है। किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है।

स्कूबा डाइविंग

अगर समुद्री जीव-जंतुओं और प्लांट्स का अहसास करना चाहते हैं तो स्कूबा डाइविंग से बेहतर और कोई खेल नहीं है। स्कूबा डाइविंग में आप पानी के इतने अंदर जाते हैं कि वहां कई तरह की मछलियों और दूसरे जीव-जंतुओं के बेहद करीब होते हैं। यहां आप बिना आॅक्सीजन मास्क लगाए एक मिनट भी नहीं रह सकते। इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो, अगर आॅक्सीजन मास्क छूट जाए, तो बिना घबराए उस सिचुएशन को हैंडल करें। साथ ही किसी अच्छी टेÑनिंग स्कूल से पूरी ट्रेनिंग लें और सभी साइन्स को दिमाग में अच्छे से बैठा लें। किसी समुद्री जीव के बेहद नजदीक होने पर भी घबराएं नहीं, इसके लिए मेंटली प्रिपेयर होना जरूरी है। भारत में अंडमान निकोबार द्वीप, गोवा और कर्नाटक स्कूबा डाइविंग के लिए पॉपुलर हैं।

रीवर रॉफ्टिंग

नदी की लहरों में रॉफ्टिंग करने का अपना ही मजा है। रॉफ्टिंग ऐसी जगह पर की जाती है, जहां पर नदी पूरे उफान पर होती है। इसके लिए खासतौर से पहाड़ की नदियों को चुना जाता है। इसमें खास इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि अगर आप बोट से पानी में गिर भी जाते हैं, तो डूबने वाले नहीं क्योंकि आप लाइफ जैकेट पहने होते हैं। कुछ सेकंड की बात होती है हिम्मत बनाए रखने की, फिर गाइड आपको ऊपर खींच लेता है। इसके लिए आप गंगा, व्यास नदी, असन बैराज (उत्तरांचल), कुंडियाला राफ्टर क्लब (उत्तराचंल) वगैरह में ट्राई कर सकते हैं।

बंजी जंपिंग

पैरों में रस्सी बांधकर टावर व पहाड़ से कूदना। अब किसी ऊंची जगह से कूदना है, तो हिम्मत तो चाहिए ही। इसलिए किसी योग्य गाइड के नेतृत्व में पहले कई बार प्रैक्टिस कर लें और कॉन्फिडेंस बनाए रखें।

वॉटर स्कीइंग में साहस

पानी में स्कीइंग करना बर्फ पर स्कीइंग करने से कुछ अलग है। इसमें सबसे पहले आपके अंदर पानी का डर नहीं होना चाहिए। फिर आपके साहस की पूरी परीक्षा तो होगी ही।

ग्लाइडिंग में बैलेंस

इसमें आपको चिड़ियाओं की तरह आकाश में उड़ने जैसा अनुभव होता है। जरूरी है कि आप बैलेंस बनाकर चलें और अपने गु्रप के आस-पास रहें। हालांकि इसके लिए बेसिक ट्रेनिंग पहले ही दे दी जाती है। इसके अलावा, पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून, स्कीइंग, ट्रेकिंग, ट्रारनेडो वगैरह कई ऐसे रोमांचक खेल हैं, जिनमें आपके साहस और धैर्य की पूरी परीक्षा होती है।

कुछ टिप्स
. एडवेंचर स्पोर्ट के लिए मेंटली प्रिपेयर रहें।
. जिस एडवेंचर गेम के लिए आप जा रहे हैं, उसकी कुछ दिन ट्रेनिंग ले लें।
. ध्यान रखें कि आप जिस टूर कंपनी के साथ जा रहे हैं, वह लाइसेंस्ड हो।
. आपका गाइड पूरी तरह योग्य हो।
. मौसम ठीक न हो, तो किसी भी तरह का एडवेंचर से बचे।
. कभी भी अकेले एडवेंचर खेलों में न जाएं। गु्रप में जाएंगे, तो आप ज्यादा एंजॉय कर पाएंगे।
. खेलों में जाने से पहले हेल्थ का चेकअप करवा लें। अगर बीपी, शुगर वगैरह की प्रॉब्लम हो तो नॉर्मल होने का वेट करें।
. अपने साथ एक फर्स्ट एड बॉक्स रखें। उसमें वह सभी सामान हो, जो आपको समय पर काम आ सके।
. एडवेंचर ट्रिप में सामान कम से कम रखें, इससे असुविधा से बचे रहेंगे।