Home Breaking कीबोर्ड के ये शॉर्टकट्स काम करेंगे आसान

कीबोर्ड के ये शॉर्टकट्स काम करेंगे आसान

0
कीबोर्ड के ये शॉर्टकट्स काम करेंगे आसान
businessman training business executives in a classroom

आज सभी काम कम्प्युटर पर​ चुटकियों में पूरे किए जाने लगे है। कम्प्युटर पर अधिकांश लोग माउस का इस्तेमाल करने के आदी होते हैं।

कोई भी पुरानी फाइल ढूंढ़नी हो, कोई विंडो को छोटा करना हो, दो विंडो एक साथ ओपन करनी हों या फिर मॉनीटर पर चालू सभी प्रोग्राम को बंद करना हो इसके लिए अब आपको माउस छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे की-बोर्ड शार्टकट्स बताने जा रहें है जो लंबे प्रोसेस को शार्ट कर आपका काफी सारा वक्त बचा सकती है।

Windows Key + Arrow

यह विंडो 7 का एक बहुत ही अच्छा फीचर है यह फीचर विंडो 8 में भी उपलब्ध है। इस कीवर्ड की सहायता से आपकी स्क्रीन दो हिस्सों में बंट जाती है जिससे की आपको काम करने में परेशानी नहीं होती और आप आसानी से काम कर सकते है। Windows + Left Arrow को दबाने से कम्प्यूटर के लेफ्ट जगह पर आपकी विंडो खुल जाएगी और Windows + Right Arrow को दबाने से कम्प्यूटर के राइट जगह पर विंडो खुल जाएगी। Windows + Up Arrow से आप किसी भी विंडो को मेक्सिमाइज़ कर सकते हैं. तथा Window + Down Arrow ले आप किसी भी विंडो को मीनिमाइज़ कर सकते हैं।

Shift + Arrow

इसके इस्तेमाल से आप अपने लिखे गए किसी भी चीज को हाईलाइट कर सकते है। अगर आर cntrl का इस्तेमाल करते है तो एक वर्ड की बजाए आप पूरी लाइन को हाईलाइट कर सकते है। cntrl+b से आप वर्डस को बोल्ड भी कर सकते है।

Alt + F4

किसी विंडो को बिना माउस को छुए बंद करने के लिए आप इस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है ALT+F4 को दबाने से आपकी विंडो के सारे प्रोग्राम बंद हो जाएंगे।

Windows Key + L

अगर आपको काम करते करते अचानक से कुछ याद आता है और आप अपना कम्प्यूटर तो बंद नहीं करना चाहते तो आर उसे लॉक करके जा सकते हो। आपको अपने कीबोर्ड को छूने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

 Windows Key + M

जब आपके पास बहुत सारी विंडो खुली हुई होती हैं तो एक -एक कर सभी विंडो को बंद करने में बहुत समय लग जाता है। Windows Key + M को दबाने से आपकी सारी विंडो बंद हो जाती है।

Shift + Space

एक्सल पर काम करते समय बहुत बड़ी बड़ी फाइल्स होती है जिसपर चीजें ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन Shift + Space दबाने से आप पूरी लाइन को सलेक्ट कर सकते है और अगर आप इस लाइन को डिलीट करना चाहते है तो आप CNTRL+DEL को दबा सकते हैं।

ALT + S / CTRL + Enter

अगर आप किसी को भी जल्दी से मेल करना चाहते है तो इसके लिए बहुत ही आसान कीवर्ड है मैसेज लिखने के बाद आप ALT + S / CTRL + Enter को दबाकर अपना मेल जल्दी से भेज सकते है।

R / CTRL + R

किसा को रिप्लाई करने के लिए जरूरी नहीं की आप रिपलाई का बटन दबाएं आप आसान तरीके से भी रिपलाई कर सकते है R / CTRL + R दबाने से आप झट से रिपलाई कर सकते है।

CTRL + D

अगर आप अपने द्वारा पढ़ें हुए किसी भी चीज़ को बुकमार्क करना चाहते है तो उसके लिए आपको इस पर बने स्टार के साइन को नहीं छूना पड़ेगा आप केवल CTRL + D जरिए अपने पेज को बुकमार्क कर सकते है।

CTRL + Shift + B/O

अपनी मनपसंद साइट को क्रोम में बुकमार्क करने के बाद उन्हें ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन CTRL + Shift + B / O को दबाने से आप अपनी बुकमार्क की हुई चीज़ें आसानी से ढूंढ़ सकते है।