Home Latest news ऐसे सालों साल बिलकुल नया रहेगा आपका फर्निचर

ऐसे सालों साल बिलकुल नया रहेगा आपका फर्निचर

0
ऐसे सालों साल बिलकुल नया रहेगा आपका फर्निचर

 

घर एक सपना है, जिसे हर कोई अपने रंग-ढंग में सजाना चाहता है। फिर बात चाहे उसने रंगने की हो, परदे लगाने की हो या फिर बात को फर्निचर की।

चुंकि बात फर्निचर की हो रही है, तो घर के महंगे फर्निचर की देख-रेख काफी मुश्किल होती है। अक्सर समझ ही नहीं आता कि फर्निचर को किस तरह संवारा जाए। तो आए इंटीरियर डिजानर्स की मदद से जानें कि आखिर इन आकृर्षक दिखने वालें फर्निचर को सालों साल कैसे बिलकुल नया रखा जा सकता है।

बचाएं तेज धूप से

खिड़कियों से आती हुई धूप की वजह से यदि तापमान 40 डिग्री तक हो रहा है तो यह तापमान आपके फर्निचर की फाइन फिनिश और खूबसूरती को खत्म कर सकता है। इतने अधिक तापमान की वजह से लकड़ी सिकुड़ सकती है और उनमें दरारें उभर कर आ जाती हैं। इसलिए फर्निचर को ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आए या फिर खिड़कियों पर प्रोटेक्टिव फिल्म का इस्तेमाल करें।

सफाई करें, लेकिन सावधानी से

लकड़ी के फर्निचर को काफी सावधानी की जरूरत है। कम से कम हफ्ते में एक बार फर्निचर की ठीक से सफाई होना जरूरी है। खासकर यदि आप ट्रैफिक या धूल के हिस्से में रहते हैं। सूखे कपड़े की जोर की रगड़ आपके फर्निचर पर स्क्रैच की वजह बन सकती है। ऐसे में आप सॉफ्ट और साफ कपड़े का इस्तेमाल करें। चिपकने वाली मिट्टी या सिगरेट के धुंए के धब्बे हटाने के लिए आप स्पंज डस्टर को साबुन के पानी में भिगोकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाथों हाथ हटाएं दाग

यदि गलती से फर्नीचर पर दाग लग जाए तो उसे जितनी जल्दी हो सके साफ कर दें। नया धब्बा फर्निचर से आसानी से हट जाता है।

दीमक से रखें दूर

एंटीक फर्निचर को दीमक से खतरा रहता है। खासकर लकड़ी के फर्निचर में, इसलिए इन्हें लेते समय ध्यान रखें कि उस पर दीमक से बचाव की दवा लगी हो। समय-समय पर अपने फर्निचर को देखते भी रहें कि उस पर दीमक तो नहीं लगा और पेस्ट रेजिस्टेंस पॉलिश करते रहें। दीमक के अस्थायी समाधान के लिए फर्निचर पर ऐलोवीरा के कोट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेट्स हैं, तो बरतें सावधानी

यदि घर में पेट्स हैं तो फर्निचर को लेकर अधिक सावधानी बरतें। इन चार पैरों के सदस्यों को फर्निचर की जगह बास्केट की आदत डालें। उनके बाल, नाखून फर्निचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

संभलकर बदले जगह

आजकल लोगों को फर्निचर के स्थान के साथ एक्सपेरिमेंट करने में अच्छा लगता है। फर्निचर को शिफ्ट करते समय बबल रैप करना काफी जरूरी है। या फिर कुशन का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि उन पर स्क्रैच न आए। यदि फर्निचर नई जगह पर ले जा रहे हैं तो इसके लिए पैकर्स और मूवर्स की सर्विस ली जा सकती है।