Home Himachal Dharamsala बुधवार को 81 साल के हो जाऐंगे धर्मगुरू दलाईलामा

बुधवार को 81 साल के हो जाऐंगे धर्मगुरू दलाईलामा

0
बुधवार को 81 साल के हो जाऐंगे धर्मगुरू दलाईलामा
Spiritual leader Dalai Lama
Spiritual leader Dalai Lama
Spiritual leader Dalai Lama

धर्मशाला। तिब्बती धर्मगुरू दलाईलामा बुधवार को अपना 81वां जन्मदिवस मनाएंगे। इस अवसर पर चुगलाखंग स्थित दलाईलामा मंदिर में तिब्बती समुदाय के लोगों द्वारा गीत-संगीत से लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान निर्वासित तिब्ब्त सरकार के प्रधानमंत्री लोबसांग सांग्ये भी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम सुबह दस बजे भारतीय और तिब्बत राष्ट्रीय गीत के साथ शुरू होगा। इस दौरान दोनों देशों के झंडे फहराए जाएंगे। इसके बाद दलाईलामा के सम्मान में टिप्पा के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

इस अवसर पर पिछले 25 साल से केंद्रीय तिब्तियन प्रशासन में सेवाएं दे रहे तीन अधिकारियों का धन्यवाद किया जाएगा। इस दौरान टीसीवी अप्पर स्कूल के छात्र भी सम्मान गीत प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान कैद में रहे तिब्बती नेता लॉबसांग तेंजिन के जीवन पर लिखी पुस्तक का चीफ जस्टिस कमीशनर द्वारा विमोचन किया जाएगा।

निर्वासित तिब्बती सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस मौके पर इंडियन-तिब्बत फेंडशिप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह व सिक्योंग लोबसांग सांग्ये भी संबोधित करेंगे। चीफ जस्टिस कमीशनर दलाईलामा-सोल्जर ऑफ पीस का भी विमोचन करेंगे।