Home World Europe/America सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में विस्फोट, करीब 11 लोगों की मौत

सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में विस्फोट, करीब 11 लोगों की मौत

0
सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में विस्फोट, करीब 11 लोगों की मौत
St Petersburg Metro explodes kills 11 in russia
St Petersburg Metro explodes kills 11 in russia
St Petersburg Metro explodes kills 11 in russia

सेंट पीटर्सबर्ग। रूस के दूसरे प्रमुख शहर सेंट पीटर्सबर्ग के एक मेट्रो स्टेशन पर सोमवार को विस्फोट हुआ जिसमें करीब 11 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जांच अधिकारी इस विस्फोट की ‘दुर्घटना, आपराधिक कृत्य एवं आतंकी गतिविधि’ जैसे सभी संभावित पहलुओं से जांच कर रहे हैं।

रूस की जांच समिति ने कहा कि वह इस घटना की ‘आतंकी कृत्य’ के संदिग्ध मामले के तौर पर जांच कर रहे हैं। विस्फोट के बाद आपात सेवा से जुड़े वाहन मौके पर पहुंच गए।

अभियोजकों ने एक बयान में कहा कि टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर विस्फोट हुआ। विस्फोट के बाद सेंट पीटर्सबर्ग के अभियोजक कार्यालय ने जांच शुरू कर दी। सेंटर पीटर्सबर्ग के प्रशासन ने कहा कि करीब 11 लोगों की मौत हुई है।

टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट स्टेशन सेंट पीटर्सबर्ग की भूमिगत ट्रेन नेटवर्क का एक बहुत व्यस्त स्टेशन है। सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो ने एक बयान में कहा कि उसने दो स्टेशनों- टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट स्टेशन और सेनाया प्लोचाड स्टेशन को बंद कर दिया है तथा सभी यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है।

उसने कहा कि यात्रियों को बाहर निकाला गया। कई लोग घायल भी हैं। ट्रेन के भीतर एक अज्ञात वस्तु में विस्फोट हुआ।
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने विस्फोट से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की है। वह सेंट पीटर्सबर्ग स्थित अपने आधिकारिक राष्ट्रपति महल में बैठक कर रहे थे।

विस्फोट के बाद मॉस्को मेट्रो ने ऐलान किया कि वह सुरक्षा के अतिरिक्त कदम उठा रही है। रूस में चरमपंथियों ने अतीत में भी सरकारी परिवहन व्यवस्था को निशाना बनाया है।

साल 2013 में रूस के वोलगोग्राद शहर में रेलेवे स्टेशन और एक ट्रॉली बस को निशाना बनाकर दो आत्मघाती विस्फोट हुए थे जिनमें 34 लोग मारे गए थे और सोचि विंटर ओलंपिक की सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया था।

इसी तरह, जनवरी, 2011 में मॉस्को के दोमोदेदोवो हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला किया गया था जिसमें 37 लोग मारे गए थे।