Home Latest news ब्रेकअप का कभी न करें पछतावा, नई शुरूआत करें

ब्रेकअप का कभी न करें पछतावा, नई शुरूआत करें

0
ब्रेकअप का कभी न करें पछतावा, नई शुरूआत करें
start dating again after break up

start dating again after break up

अत्याधुनिक जमाने में बढ़ते प्रेम संबंधों के टूटते ही अपना नया जीवन साथी तलाश लेना भारतीय संस्कृति में अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन वर्तमान में अवसाद के कहर से बचने एवं आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए पहले प्यार की कड़वी यादों से पीछा छुड़ाना जरूरी है। (यौन हॉर्मोस से महिलाओं में एलर्जी का खतरायूनीसेफ के तत्वावधान में एसोसिएशन ऑफ स्टडीज फॉर मेंटलकेयर के शोधार्थी उज्जैन के डॉ. नरेश पुरोहित ने संबंध विच्छेद यानी ब्रेकअप के बाद पछताना जरूरी नहीं शीर्षक में हाल ही में तैयार की गई

अपनी शोध रिपोर्ट में उक्त जानकारियों का खुलासा करते हुए बताया कि हमसफर के साथ जिदंगी की नई शुरूआत की कोशिश करना खासा मददगार साबित हो सकती है( VIDEO: PK फिल्म के कुछ अनदेखे सीन देखे इस वीडियो में) लेकिन भारतीय समाज में लोगों की नजरो में संबंधित व्यक्ति के रिश्तों के प्रति गंभीर न होने का संदेश जाता है।

ग्रीन टी मुंह के कैंसर के इलाज में कारगर

मध्यप्रदेश एवं गुजरात के 25 से 35 साल की आयु के तीन हजार युवक और युवतियाें पर की गई शोध रिपोर्ट में मनोचिकित्सक डॉ. पुरोहित ने बताया कि जो लोग संबंध विच्छेद ब्रेकअप के दर्द को खुद पर हावी नहीं होने देते और जिंदगी में नए सिरे से आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं (VIDEO: जाने क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है) तथा साथ ही वे ओरों से ज्यादा खुशहाल व सुखी जीवन जीते हैं। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं ऎसे लोग खुद को ज्यादा आकर्षक भी मानने लगते हैं जिससे उनके आत्मविश्वास में बहुत वृद्धि होती है।

मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा कम करती है कॉफी

डॉ. पुरोहित ने बताया कि प्रेमी से संबंध के दर्द से गुजर रहा इन्सान नई शुरूआत की कोशिश करे तो भारतीय समाज के लोगों को यह नहीं मानना चाहिए (VIDEO: विराट के गलत निर्णेय के वहज से इंडिया टीम हारी) कि वह रिश्तों को लेकर गंभीर नहीं था या फिर पहले प्यार की यादों से पूरी तरह से ऊबर चुका है। क्योकि दूसरे व्यक्ति से रिश्ता जोड़कर पहले जैसे प्यार का अनुभव कर पाना बहुत मुश्किल होता है।

संबंध विच्छेद ब्रेकअप के पश्चात व्यक्ति अगर नए साथी के साथ ज्यादा समय बिताए और एक दूसरे को समझने की कोशिश करे एवं अपना आत्मविश्वास बनाए रखे तो यह नामुमकिन भी नहीं होता है।

मध्य प्रदेश एवं गुजरात दोनों राज्यों में जुलाई 2013 से दिसम्बर 2014 तक 18 महीने के दौरान 1500 युवक एवं 1500 युवतियों पर किए गए शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का विश्लेषण तैयार कर शोध रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि नए रिश्ते से ज्यादा उम्मीदें पालने से बचना चाहिए।(VIDEO: इस खूबसूरत हीरोइन को करना पड़ा शर्म का सामना) साथ ही पहले प्यार से उसकी तुलना से भी परहेज करना चाहिए। दोनों ही सूरत में नए रिश्ते से तनाव की आशंका बढ़ जाती है।

विवाह पूर्व कुंडली मिलाएं, थैलेसीमिया से बचें

उन्होंने शोध के दौरान पाया कि पहले प्यार के लिए दिल में जगह बची होने के बावजूद जिन लोगों ने नया रिश्ता आजमाने की कोशिश की वे शारीरिक एवं मानसिक स्तर पर ज्यादा स्वस्थ थे।

लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए नए रिश्ते के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं, अवकाश के दौरान घर से बाहर अपना समय बिताए, मोबाईल फोन के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट्स से सम्पर्क न रखें(VIDEO: अनुष्का शर्मा ने कहा कुछ तो शर्म करो) तथा अध्यात्म के जरिये नकारात्मक सोच पर काबू पाए और रचनात्मक कार्य करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE