Home Business बच्चे खुला सकेंगे बैंक खाता, एटीएम भी मिलेगा

बच्चे खुला सकेंगे बैंक खाता, एटीएम भी मिलेगा

1
state bank  of india launches savings accounts for children
state bank of india launches savings accounts for children

मुंबई। अब १८ साल से कम उम्र के बच्चे भी बैंक में खाता खुलवा सकेंगे। भारतीय स्टेट बैंक ने रिजर्व बैंक के आदेश पर नाबालिगों के लिए भी बचत खाता खोलने की योजना पर अमल करना शुरू कर दिया है।…

 

रिजर्व बैंक ने हाल ही में १० साल के उम्र के बच्चों स्वतंत्र रूप से बैंक बचत खातों के संचालन की अनुमति, एटीएम और चैकबुक सरीखी सुविधाओं के उपयोग की मंजूरी दिए जाने के बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश के बाद एसबीआई ने नाबालिगों के लिए भी खाता सुविधा प्रदान की है।

बैंक का कहना है कि १० साल तक की उम्र के बच्चों के लिए पहली उड़ान योजना है जिसमें बच्चे के माता-पिता उसके साथ ज्वाइंट अकाउंट के रूप में ट्रांजिक्शन कर सकेंगे। इससे कम आयु वाले बच्चों के लिए जनरल एकल खाता होगा जिससे वे खुद के दस्तख्त कर ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस योजना में बैंक खासतौर से ब्रांडेड पास बुक, चैक बुक डिजाइन और फोटोयुक्त एटीएम तथा डेबिट कार्ड जारी करेगी।

स्टेट बैंक का कहना है कि बच्चों के लिए लांच की गई योजनाओं में इंटरनेट बैंकिंग भी शामिल है, इसके जरिए बिल भुगकतान, सावधि जमा, आवर्ती जमा खोलने आदि की सीमित सुविधा मिलेगी। इसके तहत लेन देन की सीमा ५००० रुपए प्रतिदिन होगी। इसी तरह ऐसे खाता धारक मोबाइल बैंकिंग की सीमित सुविधा पा सकेंगे जिनमें २००० रुपए प्रतिदिन के आधार पर बिल जमा करने, टॉप अप आदि की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

1 COMMENT