Home Latest news इस बार स्वतंतता दिवस के ध्वजारोहरण पर राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने यूं चौंकाया

इस बार स्वतंतता दिवस के ध्वजारोहरण पर राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने यूं चौंकाया

0
इस बार स्वतंतता दिवस के ध्वजारोहरण पर राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने यूं चौंकाया
state minister otaram dewasi honouring the wife of freedom fighter in sirohi on independence day
state minister otaram dewasi honouring the wife of freedom fighter in sirohi on independence day

सबगुरु न्यूज-सिरोही। 71 वे स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को सिरोही के अरविंद पेवेलियन में गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद दिए गए अपने भाषण के दौरान भाषण की भाषा शैली, उच्चारण की शुद्धता ने लोगों को चौंकाया। देवासी के लिखित भाषण में सिरोही में बाढ के दौरान हुए कार्यों की विशेष चर्चा थी। देवस्थान, गोपालन राज्य मंत्राी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मार्च पास्ट की सलामी ली

अरविंद पेवेलियन म­ आयोजित मुख्य जिला स्तरीय समारोह म­ गोपालन राज्य मंत्राी ओटाराम देवासी ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में आर.जे. 24 उडान राइडसर््ा, परिवहन, यातायात पुलिस, एवं राजस्थान राज्य भारत स्कउट गाइड की ओर से सडक सुरक्षा के तहत वाहन रैली, तिरदांजो द्धारा तिरदांजी कला का प्रदर्शन, समाज कल्याण छात्रावास के छात्र द्धारा योग प्रदर्शन किया गया।
मार्च पास्ट मे राजस्थान सशस्त्रा दल,राज.पुलिस, होमगार्ड्स, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एन.सी.सी. कैडेट्स एवं राज.बा.उ.मा.विद्यालय की एन.सी.सी. गर्ल्स, स्टूड­ड पुलिस कैडेट्स नवीन भवन सहित आदर्श विद्या मंदिर, अजीत सी.सै. स्कूल तथा इमानुअल मिशन स्कूल के स्काउट गाईड्स की टुकडि़यों ने भाग लिया। अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चौधरी ने महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन किया। इस मौके पर स्वतंत्रता सैनानी की धर्मपत्नी को शॉल ओढाकर सम्मान किया।
मुख्य अतिथि राज्य मंत्री ओटाराम देवासी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए 71 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश की आजादी की रक्षा के लिये उन सभी ज्ञात-अज्ञात शहीद महापुरूषों, स्वतंत्रता सैनानियों जिन्होंने अपने प्राणों का उत्सर्ग कर आज हमें स्वतंत्रता से जीने का आशीर्वाद दिया, उन्हें अपनी श्रद्धापूर्ण पुष्पाजंलि अर्पित कर नमन करता हूं।  ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि हम सभी साथ कदम मिलाकर चलेंगे और अपने पूर्वज, शहीद महापुरूषों द्वारा दी गई आजादी की अनमोल विरासत की रक्षा करने के लिये संकल्पित होकर कार्य करेंगे।
उन्होने कहा कि वे सिरोही जिले की जनता के दिये प्यार के लिये भी आभारी एवं धन्यवाद अर्पित करते है, उन्होने कहा कि इस बार जिले में 22 जुलाई से 31 जुलाई 2017 तक हुई अतिवृष्टि से बाढ़ की हालात में सिरोही जिले के उन सभी भामाशाहों, समाज सेवी, एनजीओ, धार्मिक संस्थाओं-संगठनों के स्वयं सेवकों द्वारा एवं सोशियल वॉटसअप गु्रप के माध्यम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पीडित जनता को हर सम्भव सहायता पहुंचाने का कार्य किया तथा उन ग्रामीण लोगों का भी बाढ़ में उफनती नदी से 150 पर्यटकों सुरक्षित निकालते हुए गांव में अपने घरों में आसरा दिया।
देवासी ने सिरोही जिला प्रशासन एवं सभी मीडिया वर्ग को भी उनके द्वारा इस आपदा की घडी में अपनी जिम्मेदारियों का निष्ठापूर्वक निर्वाह करते हुए पीडित लोगों को तत्काल सहायता पहुंचाने के लिये  साधवाद दिया।
उन्होने बताया कि सिरोही जिले में बाढ़ में फंसे 235 लोगों को सुरक्षित निकाला गया तथा 21 राहत शिविरों में ठहराते हुए। 1700 लोगों को राहत दिलाई गई। राज्य सरकार द्वारा अतिवृष्टि में हुए जानमाल के नुकसान पर पीडित परिवारों को 20 लाख, कपडा-बर्तन, घरेलु सामग्री के रूप में 18 लाख, पशुधन में हुए नुकसान में   9.90 लाख, पक्के मकानों एवं कच्चे मकानों की क्षतिपूर्ति में 25 लाख की सहायता अब तक दी गई है। सिरोही जिले में 348 गांवों में 50 प्रतिशत से अधिक फसल खराब हुआ है जिसका विस्तृत सर्वे जारी है।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में चिकित्सा विभाग द्वारा 39 मेडिकल टीमों का गठन करते हुए प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने का काम किया गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग को बाढ़ से 128 सड़कों पर अनुमानित 654 लाख का नुकसान हुआ है जिसमें से 44 सड़कों को तत्काल मरम्मत करवाकर यातायात सुचारू करवाया गया है तथा 654 लाख के क्षतिग्रस्त सड़कों के पुनःनिर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो चुकी है।
उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने 75 वर्ष पूर्व ‘‘करेगें या मरेंगें ’’ का मंत्र दिया था आज 75 वर्ष बाद देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार, गरीबी व अशिक्षा को राष्ट्र से मुक्त करने के लिए करेगे और करके ही रहेंगे का संकल्प लिया है आइये हम भी सभी राष्ट्रहित के इस संकल्प को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भमिका निभाने का संकल्प लें।
हम ऐसे समतामूलक समाज की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है, जहां विकास का लाभ बिना भेद भाव के सभी तक पहुचे।
अन्त में फिर से देश की आजादी के लिए प्राणों का बलिदान देने वाले महापुरूषों को श्रृद्धाजंलि अर्पित करते हुए देश की एकता और अखंडता को मजबूत बनाने में जन-जन से सहयोग का आहवान करता हूं।
समारोह म­ प्रभारी मंत्राी ने उत्कृष्ट करने वाली प्रतिभाओं  को सम्मानित किया। सामुहिक व्यायाम पी.टी. प्रदर्शन म­ प्रशंसनीय प्रदर्शन के लिये प्रथम स्थान सेन्टपॉल स्कूल, द्धितीय स्थान पर राउमावि ( पुराना भवन ) एवं तृतीय स्थान पर आदर्श विद्या मंदिर तथा परेड के लिए प्रथम स्थान सीनियर डीवीजन एनसीसी, द्धितीय स्थान पर अजीत विद्या मंदिर  एवं तृतीय स्थान पुराना भवन को सम्मानित किया  गया।
समारोह म­  जिला कलक्टर संदेश नायक, पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश, जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसराम पुरिया, उप वन सरंक्षक संग्राम सिंह कटियार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतनाम सिंह , मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी , एस.डी.एम., तहसीलदार,नगर परिषद सभापति ताराराम माली, लुम्बाराम चौधरी, सिरोही प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कुंवर, शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष तारा भंडारी,  नारायण देवासी, सुरेश सगरवंशी, हेमन्त पुरोहित, अशोक पुरोहित, कमलेश पुरोहित, महीपालसिंह चारण, गणपतसिंह, विरेन्द्र सिंह चौहान, रोहित खत्राी, भूपेन्द्र देसाई, सहित जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक मौजूद थे। मंच संचालक राजेश बारबर , फूलाराम गर्ग एवं कार्तिकेय शर्मा ने किया।