Home Health किड़नी में स्टोन होने पर रहें इन चीजों से बिल्कुल दूर

किड़नी में स्टोन होने पर रहें इन चीजों से बिल्कुल दूर

0
किड़नी में स्टोन होने पर रहें इन चीजों से बिल्कुल दूर
kidney sabguru.com

स्टोन कई तरह का होता है लेकिन केल्शियम से बना स्टोन सबसे सामान्य होता है। 20 -30 आयु वर्ग के लोगों के इससे प्रभावित होने की आशंका सबसे अधिक होती है। ज्यादातर बीमारियों की तरह इसमें भी कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए|

क्या आपको भी किडनी की बीमारी है? तो अपनाएं ये 8…

अगर आपके भोजन में सोडियम की बहुत अधिक मात्रा होती है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से बना चाहिए।

पानी के हैं बहुत सारे नुकसान, जानें कि पानी कब पीएं…

अगर आपको पथरी की शिकायत है तो किसी कीमत पर ऐसी चीजो का अति सेवन न करें जिनमें ऑक्सलेट की मात्रा मौजूद हो। पालक, साबुत अनाज आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इन्हें खाने से परहेज करें।

ऐसी पट्टी जो बिना खुले बता देगी कितना भरा घाव

 इन पोषक तत्वों के साथ ही कुछ ऐसी सब्जियां है जिनके बीज स्टोन के कारण बन सकते हैं। टमाटर के बहज, बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने का अधिक सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ जाती है।

अफगानिस्तान की 13 वर्षीय लड़की के पेट से निकला पिन

एक ओर जहां स्टोन की समस्या हो जाने पर पर अधिक से अधिक पानी पिने की सलाह दी जाती है। वहीं ऐसी स्थिति में कोशिश करनी चाहिए कि कोल्ड ड्रिंक से दूर ही रहें। इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ाता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: विराट कोहली के आए आंसू अनुष्का शर्मा के सामने

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE