Home World Asia News एयरएशिया के लापता विमान क्यूजेड 8501 का सुराग नहीं

एयरएशिया के लापता विमान क्यूजेड 8501 का सुराग नहीं

0
missing airasia plane
storms to persist in search zone for missing airasia plane

जकार्ता/कैनबरा। एयरएशिया के लापता विमान क्यूजेड 8501 की तलाश में जुटे विमानों को दूसरे दिन सोमवार को भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी। वहीं अन्य अधिकारियों ने विमान के समुद्र में गिरने की आशंका जताई है।

इंडोनेशिया सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी सुतोनो ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ एक टेलीक्रांफ्रेंसिंग से अलग कहा कि लापता विमान को खोजने के तमाम प्रयास आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे। सोमवार को जावा समुद्र में कुछ संदिग्ध वस्तुएं देखने से संबंधित सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उन रपटों की पुष्टि के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं हैं। सुतोनो ने कहा कि हम तलाश जारी रखेंगे। सूरज उगने से लेकर डूबने तक तलाश करेंगे। विमान की तलाश के लिए हमारे पास सात दिन हैं, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

missing air asia plane

तलाश व बचाव कमान केंद्र पंगाकलपिनांग हवाईअड्डे पर स्थापित किया गया है। यहीं से संयुक्त तलाशी अभियान पर निगरानी रखी जा रही है। तलाशी का मुख्य ध्यान बंगाका बेलिदंग एवं पश्चिमी कालीमांतन प्रांत सागर तथा कारीमाटा स्टे्रट सागर पर केंद्रित किया गया है।

 

लापता विमान की तलाश के लिए सिंगापुर, मलेशिया तथा ऑस्ट्रेलिया ने अपने विमान तथा पोत भेजे हैं। वहीं दक्षिण कोरिया एक विमान एपी-3सी भेज रहा है, जो मंगलवार को यहां पहुंचेगा।

उल्लेखनीय है कि एयरबस ए320-200 ने इंडोनेशिया के जावा प्रांत में सुरबाया से सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी। विमान में 155 यात्री और चालक दल के सात सदस्य सवार थे। विमान का संपर्क उस समय नियंत्रण कक्ष से टूट गया, जब पायलट के अनुरोध पर इसका मार्ग परिवर्तित करने की अनुमति नहीं मिल पाई थी। पायलट ने उड़ान की ऊंचाई 34,000 फीट करने की अनुमति मांगी थी।

इंडोनेशिया के सुरबाया शहर से रविवार सुबह 5.20 बजे एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 ने उड़ान भरी थी, जिसके 42 मिनट बाद उसका संपर्क हवाई यातायात नियंत्रण से टूट गया था। इसे सुबह 8.30 बजे सिंगापुर के चांगी हवाईअaे पर उतरना था।

विमानन कंपनी के अनुसार, सुरबाया से सिंगापुर के लिए रवाना हुए विमान में 155 इंडोनेशियाई, तीन दक्षिण कोरियाई, एक ब्रिटिश, एक फ्रांसीसी, एक मलेशियाई और एक सिंगापुर का नागरिक सवार था।

इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति जूसुफ काल्ला ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि ऑस्ट्रेलिया के निगरानी विमान ओरियन ने नंगका द्वीप के समीप कुछ संदिग्ध वस्तुएं देखी हैं। जहां से विमान का संपर्क टूटा था, वहां से यह जगह 1,120 किलोमीटर की दूरी है। उपराष्ट्रपति ने हालांकि कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि वे संदिग्ध वस्तुएं लापता विमान क्यूजेड 8501 का ही हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा कि उन लोगों ने स्पष्ट नहीं किया है। बचाव व तलाशी दल रपट की पुष्टि करने में लगे हैं। इस बीच, वायु सेना प्रवक्ता हादी तजाहनांतो ने कहा कि इंडोनेशियाई हेलिकॉप्टरों ने बेलिटंग द्वीप से 185 किलोमीटर दूर काफी मात्रा में रिसा हुआ तेल देखा है। हम अभी इस बात की पुष्टि करने में सक्षम नहीं हैं कि वह तेल एयरएशिया का है या नहीं।

इससे पहले, इंडोनेशिया के एक अधिकारी ने मीडिया से कहा था कि लापता विमान के बारे में माना जा रहा है कि वह समुद्र में गिरकर डूब गया है। रविवार को हुए हादसे के बाद इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री इग्नेसियस जोनान ने कहा है कि उनका मंत्रालय एयरएशिया के उड़ानों की समीक्षा करेगा।

जोनान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एयरएशिया इंडोनेशिया के पूरे संचालन की समीक्षा करेंगे, ताकि भविष्य में इसकी सेवा में सुधार हो सके। जकार्ता पोस्ट में प्रकाशित खबर के अनुसार, मंत्री ने कहा कि हम कई चीजों की समीक्षा करेंगे, जिसमें इसका संचालन भी शामिल होगा, ताकि हम इसकी सुरक्षा में सुधार देख सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here