Home Latest news सिरोही के बाजार होंगे वेंडर फ्री, वेंडर जोन के लिए लाॅटरी 29 को

सिरोही के बाजार होंगे वेंडर फ्री, वेंडर जोन के लिए लाॅटरी 29 को

0
सिरोही के बाजार होंगे वेंडर फ्री, वेंडर जोन के लिए लाॅटरी 29 को
vending zone in sirohi on jhupadi road
vending zone in sirohi on jhupadi road

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिला मुख्यालय के मुख्य बाजारों में यहां-वहां खडे ठेले और खोमचों वालों को 29 मार्च को सवेरे 11 बजे लाॅटरी के माध्यम से वेंडिंग जोन में स्थायी स्थान आवंटित कर दिया जाएगा। नगर परिषद में स्ट्रीट वेंडर कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में इस बात का निर्णय किया गया।

 

इसके तहत सबसे पहले पीडब्ल्यूडी कार्यालय के बाहर सब्जी और फल फ्रूट वालों को स्थान आवंटन करने के लिए लाॅटरी निकाली जाएगी। सिरोही में कुल 236 स्ट्रीट वेंडर्स हैं, जिन्हें स्ट्रीट वेंडर एक्ट के तहत पुनस्र्थापित किया जाना है। गत सप्ताह उपखण्ड अधिकारी महेन्द्र प्रताप ने जिला कलक्टर के निर्देशानुसार शहर के मुख्य बाजार से अतिक्रमण हटाने के लिए सभापति ताराराम माली और सिरोही भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश सगरवंशी से बहस के बाद सिरोही में ठेले वालों को 30 मार्च तक वेंडिंग जोन में जाने की मोहलत दी है। उन्होंने इस मियाद में स्ट्रीट वेंडर्स के वेंडिंग जोन में नहीं जाने पर एक अप्रेल से प्रशासनिक कार्रवाई करने की हिदायत भी दी है।
-यहां पर बनेगी नई चैपाटी
समिति के सदस्य एवं उपसभापति धनपतसिंह राठौड ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर कमेटी की बैठक में इस बात का निर्णय किया गया कि पीडब्ल्यूडी कार्यालय के बाहर सब्जी और फल वालों को स्थान आवंटित किया जाएगा। इनके चाय नाश्ते के लिए यहां पर तीन-चार नाश्ते और चाय वालों को भी लाॅटरी के माध्यम से स्थान आवंटित किया जाएगा।

वहीं रामझरोखा पर फूल-माला और कुछ नाश्ते वालों को स्थान आवंटित किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर विवेकानन्द स्कूल के पास नई चैपाटी होगी। शहर के सभी चाट, पकौडी, नाश्ते वालों को यहां पर स्थान आवंटित किया जाएगा।
-यह है स्थिति
जिला मुख्यालय पर कुल 236 स्ट्रीट वेंडर्स है। इसमें ने सब्जी के 38, फ्रूट के 34,  कटलेरी के 17, कपडे के 20, फूल-माला के 22, चाय की थडी 25, मूंगफली और चने वाले 6, कप प्लेट वाला 1, खजूर पेठा आदि के ठेले 4, प्लास्टिक आईटम के 4, बिस्किट किशमिश  आदि की लाॅरी 3, सोडा-लेमन की 2 तथा नाश्ते की 57 लाॅरियां हैं। इनमें से सब्जी और फल वालों के आई कार्ड बना दिए गए हैं।
-यह हैं वेंडिंग जोन
स्ट्रीट वेंडर एक्ट के तहत सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सिरोही नगर पालिका क्षेत्र में पांच वेंडिंग जोन निर्धारित किए गए हैं। इनमें से विवेकानन्द स्कूल के पास, झुपडी रोड, एलआईसी कार्यालय के सामने, रामझरोखा और जेल रोड शामिल है।
-यह हैं नो वेंडिंग जोन
सिरोही नगर परिषद क्षेत्र में उक्त पांच स्थानों के अलावा कहीं पर भी हाथ ठेला, लाॅरी लगाई गई तो एक अप्रेल से उन पर एक्ट में निर्धारित कानून के अनुसार प्रतिदिन 250 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वैसे नगर परिषद ने 9 नो वेंडिंग जोन बनाए हैं।

इनमें बस स्टैण्ड के सामने, सदर गेट के सामने, बग्गी खाना स्कूल, खंडेलवार मंदिर के पास मुख्य बाजार, कांलेज के पास व पैलेस रोड, भाटकडा चैराहा, राजमाता धर्मशाला के पास, कांजी हाउस के सामने वाला चैराहा तथा शाहजी की बाडी शामिल हैं।
-यह हैं स्ट्रीट वेंडर्स कमेटी में
सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सिरोही नगर परिषद में भी स्ट्रीट वेंडर्स के हितों का ध्यान रखने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स कमेटी का गठन किया गया है। इसमें सिरोही थानाधिकारी, नगर नियोजक का प्रतिनिधि, नगर परिषद का अधिशासी अभियंता, उपसभापति धनपतसिंह राठौड, पार्षद प्रवीण राठौड, व्यापार मंडल अध्यक्ष हजारीमल छीपा, रघुनाथ माली, निर्वावित स्ट्रीट वेंडर हिम्मतमल खंडेलवाल, गणेशाराम और निर्मला शामिल हैं।
-इनका कहना है…
नगर परिषद में स्ट्रीट वेंडर समिति की बैठक हुई थी। इसमें 29 मार्च को 11 बजे लाॅटरी के माध्यम से सबसे पहले सब्जी और फल की लाॅरी वालों को स्थान आवंटित किया जाएगा।
धनपतसिंह राठौड
उपसभापति, नगर परिषद, सिरोही।