Home Azab Gazab हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगा दो पहिया वाहन

हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगा दो पहिया वाहन

0
हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगा दो पहिया वाहन
students devise a way to make helmet compulsory

students devise a way to make helmet compulsory

चेन्नई। दोपहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने की दिशा महत्वपूर्ण पहल करते हुए स्कूली छात्रों ने ऐसा उपकरण ईजाद किया है जिससे हेलमेट पहनने वाले ही दोपहिया वाहन चला पाएंगे।

स्मार्टफोन बताएगा आप प्रेगनेंट हैं या नहीं : शोध

कम लागत वाले इस उपकरण का ईजाद चेन्नई स्थित कालिगी रंगनाथन मोंटफोर्ड मैट्रिक उच्चतर माध्यमिक स्कूल के दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र जे. पूजा, एस. श्रीनाथ और एम. जयकुमार ने किया है। वीआईटी यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में आयोजित ‘इनोवेटÓ प्रतियोगिता में इस विद्यालय ने पहला पुरस्कार जीता है।

बहन तथा कुत्ते के कंकाल के साथ रह रहा था अधेड़

इस हेलमेट में सेंसर लगा है जिससे रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगे निकलती हैं। जब चालक हेलमेट पहनेगा तो तरंगे वाहन में लगे रिसीवर को संदेश पहुंचाएंगी और हेलमेट न पहनने पर वाहन चालू नहीं होगा।

दो लड़कों ने आपस में रचाई शादी, एक ने कराया लिंग…

इस उपकरण एक और खासियत है कि इसमें लगी लाइट सेंसर की मदद से दो पहिया वाहन की रोशनी कम या ज्यादा होती है। जब सामने से कोई वाहन आयेगा तो रोशनी तेज होगी और उसके गुजरने के बाद रोशनी कम हो जाएगी।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: जाने अपने एंड्राइड मोबाइल के कुछ ख़ास फीचर

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE