Home Madhya Pradesh Anuppur छात्र जो डीयू में प्रवेश चाहते हैं, ऑनलाइन करें आवेदन

छात्र जो डीयू में प्रवेश चाहते हैं, ऑनलाइन करें आवेदन

0
छात्र जो डीयू में प्रवेश चाहते हैं, ऑनलाइन करें आवेदन

Students who wish to enter DU, Online Application

भोपाल। देश की राजधानी में रहकर प्रशासनिक सेवाओं एवं अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने तथा प्रतिस्पर्धी माहौल प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश से हर साल हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएँ दिल्ली जाते हैं और वहां रहकर अपनी महाविद्यालयीन पढ़ाई के साथ शासकीय नौकरी प्राप्त करने की मंशा से तैयारी करते रहते हैं।

ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए खबर है कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) 31 मई तक स्नातकोत्तर, एम.फिल. और पी-एचडी के आवेदन स्वीकार करेगा। वहीं स्नातक में दाखिले की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी।

इस संदर्भ में डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि आवेदन प्रक्रिया पूर्व की अपेक्षा देरी से शुरू हुई है, जिसका कि प्रमुख कारण नियमों का बनाया जाना और किसी भी तरह से त्रुटिहीन आवेदन प्रक्रिया बनाई जा सके है, जिससे कि आगे किसी भी छात्र को कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि स्पोट्र्स, ईसीएस, कश्मीरी विस्थापितों से लेकर सभी वर्गों के आवेदन ऑनलाइन तो होंगे ही साथ में विद्यार्थी को सभी प्रमाणपत्रों की स्वसत्यापित प्रति भी ऑनलाइन ही अपलोड करनी होगी।

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष डीयू में स्नातक में दाखिले के लिए 1 लाख 35 हजार 884 छात्रों तथा लगभग 96 हजार छात्राओं एवं 65 ट्रांसजेंडर ने ऑनलाइन आवेदन किया था। ऑफलाइन आवेदन 59 हजार 602 छात्रों ने किया था। वहीं बीईएलएड में 11848 तथा बीएमएस, बीबीए, बीबीई में 17300 छात्रों ने आवेदन किया था।