Home Breaking स्वामी, मैरी सहित छह हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत

स्वामी, मैरी सहित छह हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत

0
स्वामी, मैरी सहित छह हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत
subramanian swamy, navjot singh sidhu, Mary kom among 6 nominated to Rajya Sabha
subramanian swamy, navjot singh sidhu, Mary kom among 6 nominated to Rajya Sabha
subramanian swamy, navjot singh sidhu, Mary kom among 6 nominated to Rajya Sabha

नई दिल्ली। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा के पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू, पांच बार विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता की विजेता एम.सी मैरी कॉम, मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी, वरिष्ठ पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता, अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव को राज्य सभा के लिए मनोनीत किया गया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने शनिवार को यहां बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने केंद्र की मोदी सरकार की सिफारिश पर साहित्य, विज्ञान, खेल, कला और सामाजिक सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों से छह हस्तियों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है।

प्रवक्ता के अनुसार इन छह हस्तियों के राज्य सभा में मनोनयन को लेकर एक औपचारिक अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी

हॉवर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त 66 वर्षीय अर्थशास्त्री सुब्रह्मण्यम स्वामी केंद्रीय वाणिज्य एवं कानून मंत्री रह चुके हैं। वह योजना आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं। स्वामी 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के याचिकाकर्ताओं में से एक थे। वह कुछ साल पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं।

क्रिकेटर एवं पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू

क्रिकेटर रहे सिद्धू अमृतसर से तीन बार भाजपा के लोकसभा सांसद रह चुके हैं। 52 साल के सिद्धू ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अमृतसर से खुद न लड़कर वित्तमंत्री अरुण जेटली को उम्मीदवार बनाने में पार्टी की मदद की थी। लेकिन जेटली चुनाव हार गए थे।

मुक्केबाज मैरी कॉम

वहीं मणिपुर की रहने वाली 33 साल की मैरी कॉम पांच बार मुक्केबाजी चैंपियन रह चुकी हैं और सभी छह विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं। पूर्वोत्तर राज्यों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मैरी कॉम को मनोनीत किया गया है।

अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव

62 साल के नरेंद्र जाधव अर्थशास्त्री हैं। वह यूपीए सरकार के शासनकाल में 2010 से 2014 तक सोनिया गांधी की अगुवाई वाली एनएसी के सदस्य थे। वह 2009 से 2014 तक योजना आयोग के सदस्य भी रहे हैं। जाधव पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह मराठी, अंग्रेजी एवं हिंदी के अच्छे लेखक भी माने जाते हैं। उन्होंने 30 से ज्यादा किताबों का लेखन-संपादन किया है।

पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता

वरिष्ठ पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता दि स्टेट्समैन, दि टाइम्स ऑफ इंडिया और इंडिया टुडे सहित कई मीडिया संगठनों में विभिन्न संपादकीय पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें पिछले साल पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

मलयालम फिल्मों के अभिनेता सुरेश गोपी

मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी पिछले कुछ सालों से भाजपा के समर्थक रहे हैं। वह मलयालम सिनेमा के मशहूर एक्शन हीरो हैं। जानकारी हो कि राज्यसभा के 250 सदस्यों में से 12 सदस्यों को केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नामांकित किया जाता है।

इन्हें ‘नामित सदस्य’ कहा जाता है। यह सदस्य ऐसे व्यक्ति होते हैं ​जिन्हें साहित्य, विज्ञान, कला और समाज सेवा जैसे विषयों के संबंध में विशेष ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होता है।