Home Delhi भगोड़े माल्या की संपत्ति बेचकर चुकाया जाए ऋण : स्वामी

भगोड़े माल्या की संपत्ति बेचकर चुकाया जाए ऋण : स्वामी

0
भगोड़े माल्या की संपत्ति बेचकर चुकाया जाए ऋण : स्वामी

vijay Mallya

नई दिल्ली। भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने विभिन्न सार्वजनिक बैंकों के नौ हजार करोड रूपए लेकर फरार होने वाले विजय माल्या की संपत्ति को बेचने की सलाह दी है।

वरिष्ठ भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि माल्या की संपत्ति जब्त कर सस्ते दामों पर बेच देना चाहिए।ऐसा करने से जो रकम इकट्ठा होगी, उससे उनकी कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के बकाया वेतन और बैंकों के ऋण चुकता किया जाए। उन्होंने कहा कि माल्या की संपत्ति को सस्ते दामों में इसलिए बेचना चाहिए ​क्योंकि न्यायालय कभी भी उस संपत्ति को अपने हाथ में ले सकता है।

माल्या से दूसरे तरीकों से कर्ज वसूली कर सकते हैं बैंक

करोड़ो रूपए के कर्ज को चुकाए बगैर भारत छोड़ चुके लिकर किंग और किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या से बैंक दूसरे तरीकों से कर्ज वसूली कर सकते हैं।

सूत्रों की माने तो माल्या के पास अब भी करीब 5500 करोड़ रुपए के फ्री असेट्स मौजूद हैं। बैंक इन संपत्तियों के जरिए अपने कर्जे की वसूली कर सकते हैं। हालांकि इस संपत्ति को लेकर माल्या कोई भी सहयोग न करते हुए पेंच फंसा सकते हैं।

बैंक पहले ही गिरवी रखे गए यूनाइटेड स्पिरिट्स के शेयर्स को बेचकर 1244 करोड़ रुपयों की वसूली कर चुके हैं, जबकि अन्य 1250 करोड़ रुपए अदालती कार्यवाही में फंसे हुए हैं।

माल्या की 5500 करोड़ रूपए की ये संपत्तियां पहले से ही लंबित कर के मामले में अदालती कार्यवाही में फंसी हुईं हैं जिसमें कुछ सालों का समय लग सकता हैं।

इसके अलावा कर्मचारियों के वेतन और प्रॉविडेंट फंड जैसे वित्तीय दावों के मुद्दे को प्राथमिकता दी जाएगी। अगर बैंक यह पूरी रकम कोर्ट से मुक्त कराने में सफल रहते हैं तो उन्हें करीब 2494 करोड़ रुपये हासिल हो सकते हैं।

इसके अलावा उन्हें 150 करोड़ रुपए किंगफिशर हाउस की बिक्री से और माल्या की गोवा स्थित किंगफिशर विला से 90 करोड़ मिल सकते हैं।

बाकी के 4266 करोड़ रुपए बैंक यूबीएचएल में माल्या की 32.8 फीसदी की हिस्सेदारी को बेचकर हासिल कर सकते हैं जिसकी अनुमानित कीमत 6724 करोड़ रुपए बताई जा रही है।