Home Rajasthan Ajmer मित्तल हाॅस्पिटल में ब्रेन एन्यूरिज्म व ब्रेन ट्यूमर का सफल इलाज

मित्तल हाॅस्पिटल में ब्रेन एन्यूरिज्म व ब्रेन ट्यूमर का सफल इलाज

0
मित्तल हाॅस्पिटल में ब्रेन एन्यूरिज्म व ब्रेन ट्यूमर का सफल इलाज

अजमेर। मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर के ब्रेन व स्पाइन रोग विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने वृद्ध पुरुष व महिला के ब्रेन ट्यूमर व ब्रेन एन्यूरिज्म का सफल इलाज किया। महिला व पुरुष दोनों ही सिर में तेज दर्द रहने, उल्टी होने, बेहोश हो जाने जैसी तकलीफ से बेहद पीड़ित थे।

जानकारी के अनुसार भैरूंदा नागौर निवासी 65 वर्षीय हनुमान प्रसाद के दिमाग में पिट्यूटरी ग्रंथि में ट्यूमर था जो कि आंखों की नसों को दबा रहा था। इस कारण हनुमान प्रसाद को बांई आंख से एक मीटर से भी कम दूरी पर ठीक से दिखाई नहीं दे रहा था। सिर में दर्द रहने, उल्टी होने तथा बेहोश हो जाने की तकलीफ भी रहा करती थी।

डाॅ सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि मरीज के नाक के रास्ते दूरबीन द्वारा बिना चीर फाड़ के ट्यूमर निकाला गया। मरीज को आॅपरेशन के दो दिन पश्चात ही घर के लिए छुट्टी दे दी गई। आॅपरेशन के बाद से ही मरीज की दृष्टि में भी सुधार है और वे ठीक से जीवन यापन कर पा रहे हैं।

इस आॅपरेशन में डाॅ. वर्मा के साथ नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ डॉ. रचना जैन व एनेस्थेटिस्ट डाॅ अनुराग नैल्सन, नर्सिंग स्टाफ मुकेश, भगवान व साजिद का सरहानीय योगदान रहा।

इसी तरह डाॅ वर्मा ने अजमेर के ही हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार निवासी राधा रानी शर्मा का भी हाल ही में बड़ा बे्रन ट्यूमर (ग्लायोब्लोस्टोमा) करीब 6 गुणा 8 सेंटीमीटर का निकाला। राधा रानी को आॅपरेशन के दो दिन बाद ही घर के लिए हाॅस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

डाॅ वर्मा ने बताया कि राधा रानी सिर में दर्द रहने और अचानक बेहोश होने की पीड़ा भुगत रही थीं। उपचार के लिए उन्हें बेहोशी की अवस्था में ही मित्तल हाॅस्पिटल लाया गया था। महिला का सीटी स्कैन व एमआरआई कराए जाने पर उनके ब्रेन में ट्यूमर (ग्लायोब्लोस्टोमा) होने की जानकारी मिली।

डाॅ वर्मा ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में हाल ही में एक ब्रेन एन्यूरिज्म से पीड़ित का भी इलाज किया गया। ब्रेन एन्यूरिज्म में मरीज के दिमाग में खून की नस गुब्बारे की तरह फूल जाती है व उसके फटने से ब्रेन हैमरेज हो जाता है।

यह आॅपरेशन अत्यंत ही जटिल है। मरीज के ब्रेन में फूली हुई खून की नस तक सुरक्षित पहुंच बनाना और उसको क्लिप लगाना काफी जोखिम भरा होता है। मित्तल हाॅस्पिटल में यह आॅपरेशन कामयाब रहा।

गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है जहां एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाएं यथा हृदय रोग, हार्ट व वास्कुलर सर्जरी, कैंसर रोग, गुर्दा रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, एंडोक्राइनोलाॅजी, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध हैं। मित्तल हाॅस्पिटल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निर्धन व वंचित वर्ग को निःशुल्क चिकित्सा प्रदान कर रहा है।