Home Health Beauty And Health Tips डिप्रेशन से छुटकारा दिलाते ये सूपर फूड, जरूर करें ट्राई

डिप्रेशन से छुटकारा दिलाते ये सूपर फूड, जरूर करें ट्राई

0
डिप्रेशन से छुटकारा दिलाते ये सूपर फूड, जरूर करें ट्राई

इन दिनों वर्किंग स्टाइल के साथ पर्सनल लाइफ के बीच ताल बैठाना थोड़ा सा मुश्किल होने लगा है। ऐसे में कभी-कभी हमारी जिंदगी में कुछ चीजें ऐसी हो जाती है जिन्हें हैंडिल करना मुश्किल हो जाता है।

जिसकी वजह से हम में से अधिकतर डिप्रेशन का शिकार हो जाता है या फिर उन पर टेंशन हावी होने लगती है। ऐसे में इंसान अकेले रहना ही पसंद करता है या यूं कहे कि लोगों के बीच होकर भी खुद में खोया रहते है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे food items के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप अपने डिप्रेशन या फिर टेंशन से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट हर किसी को पसंद होती है, लेकिन अगर आप किसी से लड़ाई करने के बाद खाए तो ये आपकी टेंशन को दूर भगा देती है। इसमें cocoa और कम चीनी के साथ serotonin नाम का पदार्थ पाया जाता है। ये anti-oxidants आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं जिस वजह से आपका गुस्सा और स्ट्रेस कम होने लगता है।

दही

क्या आपको पता है कि दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी आपके मूड को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। दही में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपके डिप्रेशन और गुस्से को कम करने में मदद करते हैं।

अखरोट

टेंशन और डिप्रेशन को छूमंतर करने के लिए अखरोट को सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका माना गया है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये एसिड आपके दिमाग में मूड को रिफ्रेश करने वाले रयायन पैदा करता है। यही रसायन मूड को ठीक करने में सहायता करते हैं।

केला

डिप्रेशन न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन की मात्रा कम होने पर होता है और केले में सेरोटोनिन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है। इसे खाने से आपका गुस्सा और डिप्रेशन दोनों ही दूर हो जाते हैं।