Home Gujarat सूरत रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक निलम्बित

सूरत रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक निलम्बित

0
सूरत रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक निलम्बित
Surat Railway Protection Force inspector suspended
Surat Railway Protection Force inspector suspended
Surat Railway Protection Force inspector suspended

सूरत। सूरत-भागलपुर ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के यात्रियों से रुपए लेकर उन्हें जनरल कोच में बैठाते हुए पकड़े गए रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के मामले में सूरत रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक को निलम्बित कर दिया गया है।

मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय के अधिकारियों ने इसके अलावा सूरत थाने में कार्यरत एक दर्जन जवानों के खिलाफ जांच शुरू करने की जानकारी दी है।
कुछ समय से रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने जरूरतमंद यात्रियों से रुपए लेकर ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में जगह बेचना शुरू कर दिया था। इसकी जानकारी मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल के मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को मिली।
इसके बाद मुम्बई से क्राइम ब्रांच की टीम ने सूरत में छापे की कार्रवाई की। इसके लिए क्राइम ब्रांच की टीम ने कई दिन तक रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की निगरानी की थी। क्राइम ब्रांच की ओर से रुपए देने वाले यात्रियों के बयान भी दर्ज किए जाने की जानकारी मिली है।
मंगलवार को क्राइम ब्रांच ने रेलवे सुरक्षा बल के दो जवानों को यात्रियों से रुपए लेकर सीट बेचते पकड़ लिया था। क्राइम ब्रांच ने स्थानीय शाखा के अधिकारियों को घटना की जानकारी दी और बाद में रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय को छापे की रिपोर्ट दी गई।
गुरुवार को मुम्बई मंडल के रेल प्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सूरत में विभिन्न प्रकल्पों का उद्घाटन करने आए हुए थे। इस दौरान रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के पकड़े जाने की बात पूछने पर उन्होंने जल्द कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए थे।
मुम्बई रेलवे सुरक्षा बल मुख्यालय के निर्देशानुसार शुक्रवार को सूरत रेलवे सुरक्षा बल के थाना निरीक्षक अशोक कुमार नायक को निलम्बित कर दिया गया। उनके खिलाफ जांच कमेटी बनाई गई है, जो अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को देगी। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
अधिकारियों ने बताया कि सूरत रेलवे सुरक्षा बल थाने में कार्यरत एक दर्जन जवान पिछले कुछ दिनों में ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में यात्रियों से रुपए लेकर सीट बेचते हुए नजर आए हैं। इन सभी जवानों के खिलाफ भी जांच कमेटी जानकारी जुटाएगी। चार-पांच दिन में अन्य जवानों पर भी गाज गिरने के आसार हैं।
नई ट्रेन ही एकमात्र विकल्प-सीनियर डीसीएम
ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में रिजर्वेशन वाले यात्रियों के साथ-साथ जनरल टिकट लेकर टीसी से रसीद बनवाकर ट्रेन में चढऩे वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा होती है। 72 यात्रियों वाले कोच में डेढ़ सौ से दो सौ यात्री सफर करते हैं।
मुम्बई मंडल के वाणिज्य प्रबंधक बेला मीना ने बताया कि इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या बहुत अधिक है। यह रेलवे के नोटिस में है, लेकिन जब तक नई ट्रेन नहीं मिलती, समस्या का कोई हल नहीं है। नियमानुसार ऐसे यात्रियों को ट्रेन में चढऩे ही नहीं दिया जाना चाहिए, लेकिन ह्यूमन ग्राउंड पर रेलवे ऐसा नहीं कर पाती। जन प्रतिनिधियों को नई ट्रेन की मांग करनी चाहिए।
प्राथमिक कार्रवाई
ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में यात्रियों से रुपए लेकर जगह देने के मामले में सूरत थाना निरीक्षक को निलम्बित कर दिया गया है। जांच कमेटी पूरे मामले की जानकारी जुटाएगी। आगामी दिनों में और जवानों पर कार्रवाई हो सकती है।
आनंद विजय झा, सीनियर डीएससी, मुम्बई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here