Home Headlines मैदुगिरी में बोको हराम के हमले में 54 की मौत

मैदुगिरी में बोको हराम के हमले में 54 की मौत

0
मैदुगिरी में बोको हराम के हमले में 54 की मौत
suspected Boko Haram suicide bomber kills 54 in northeast Nigeria
suspected Boko Haram suicide bomber kills 54 in northeast  Nigeria
suspected Boko Haram suicide bomber kills 54 in northeast Nigeria

मैदुगिरी। नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में स्थित शहर मैदुगिरी में बोको हराम आतंकवादियों की ओर से किए गए ताजा हमलों में कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई । इस हमले में आम लोगों को निशाना बनाया गया।

हमलों में अजिलारी क्रॉस ईवनिंग बाजार और पड़ोस के गोमारी इलाके को निशाना बनाया गया। एक मस्जिद में नमाज पढ़ रहे लोगों और टीवी पर फुटबॉल मैच देख रहे लोग इस हमले में निशाने पर थे।

थलसेना और बचावकर्मियों ने कहा कि देसी उपकरणों के जरिए धमाके को अंजाम दिया गया लेकिन एक स्थानीय निवासी और पुलिस ने बताया कि एक महिला फिदायीन हमलावर ने भी खुद को उड़ा लिया।

बोर्नो राज्य के पुलिस प्रवक्ता विक्टर इसूकू ने बताया कि 54 लोग मारे गए जबकि 90 अन्य जख्मी हो गए। प्रवक्ता ने कहा कि जख्मी हुए लोगों का इलाज उमारू शेहू जनरल अस्पताल और बोर्नो स्टेट स्पेशियलिस्ट अस्पताल में चल रहा है।

यह धमाका ऐसे समय में हुआ है जब नाइजीरिया की सेना ने हाल ही में दावा किया था कि बोको हराम के विद्रोही अब कमजोर पड़ गए हैं । लेकिन बोको हराम के नेता अबु बकर शेकाउ ने इस बात से इनकार किया कि यह आतंकवादी संगठन कमजोर पड़ चुका है। शेकाउ ने शनिवार को सोशल मीडिया के जरिए प्रकाशित एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में सेना के दावे को झूठा करार दिया।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी की इस चेतावनी के बाद यह हमला हुआ है कि पारंपरिक बोको हराम हमले घट रहे हैं लेकिन आत्मघाती और देसी बम हमले जारी रह सकते हैं।

सेना के प्रवक्ता कर्नल सानी कुकाशेका उस्मान ने बताया कि ये हमले बोको हराम की बढ़ती हताशा दिखाते हैं। बोको हराम के छह साल के विद्रोह के दौरान कम से कम 20,000 लोगों की जानें गई हैं और 21 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।