Home Bihar राजबल्लभ-लालू मुलाकात से राज्य के सियासी तापमान में उबाल

राजबल्लभ-लालू मुलाकात से राज्य के सियासी तापमान में उबाल

0
राजबल्लभ-लालू मुलाकात से राज्य के सियासी तापमान में उबाल
Suspended RJD MLA Raj ballabh yadav meets Lalu prasad says no grudge against state govt
Suspended RJD MLA Raj ballabh yadav meets Lalu prasad says no grudge against state govt
Suspended RJD MLA Raj ballabh yadav meets Lalu prasad says no grudge against state govt

पटना। शहाबुद्दीन के जेल से छूटने और पुनः सलाखों के पीछे जाने बाद सियासी तापमान अभी थमा ही था कि नाबालिग से बलात्कार के मामले में हाल ही में रिहा हुए नवादा के राजद विधायक राजवल्लभ यादव ने अपने दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से उनके घर पर मुलाकात कर सियासी तापमान में एक बार फिर उबाल ला दिया है।

गत शनिवार को जेल से रिहा हुए राजवल्लभ यादव ने गुरुवार को लालू प्रसाद यादव से उनके निवास पर मुलाकात की और अपनी भावी रणनीति की चर्चा भी की।

राज्य में सुशासन की यूएसपी पर अपनी सरकार चला रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की छवि ऐसी राजनैतिक मुलाकातों से धूमिल हो रही है। राजबल्लभ यादव को बेल मिलने के मामले को भी बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे राखी है और इस परिस्थिति में सत्तारूढ़ घटक दल के मुखिया से मिलना अपराधियों को शह देने के सामान है।

राजवल्लभ और लालू की मुलाकात पर विपक्षी पार्टियों के साथ साथ सत्तारूढ़ जद (यू) ने भी तीखा बयां दिया है। जदयू के प्रवक्ता नीरज सिंह ने खुलकर अपना विरोध प्रकट किया है।

नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में जमानत पर छूटे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नवादा से निलंबित विधायक राजबल्लभ यादव की इस मुलाकात को नीरज ने गणेश परिक्रमा की संज्ञा तक दे डाली और कहा कि गणेश परिक्रमा से कोई बच नहीं सकता।

सुशासन के प्रति नीतीश कुमार की प्रतिबधता की चर्चा करते हुए कहा कि क़ानून का राज नीतीश कुमार की यूएसपी है और इस राज में कोई भी अपराधी नहीं बच सकता है चाहे वह विधायक हो या अधिकारी।

इधर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, विधान सभा में विपक्ष के नेता प्रेम कुमार और एक ज़माने में लालू और नितीश कुमार के करीबी रह चुके जन अधिकार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह कुशवाहा ने भी ऐसे अपराधिक चरित्र के व्यक्ति से मुलाकात करने के लिए लालू की जमकर आलोचना की।

पाण्डेय ने लालू पर अपराधी को संरक्षण देने का आरोप लगते हुए कहा कि जिस राजवल्लभ यादव पर नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म का आरोप है और जिसकी जमानत को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, उसका राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मिलना, उसे संरक्षण देना नहीं है तो और क्या?

उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को “मौनी बाबा” नहीं बनें रहने की सलाह देते हुए उन्हें अपनी चुप्पी तोड़ कर इसका जवाब देने को कहा।

मंगल पाण्डेय का मानना है कि दुष्कर्म के आरोपी विधायक का अपनी जान बचाने के लिए राजद सुप्रीमो के दरबार में पहुंचना और देर तक उनसे गुफ्तगू करना, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उस पहल को करारा तमाचा मारने के समान है जिसके तहत कोर्ट से मिली जमानत के खिलाफ उनकी सरकार सुप्रीम कोर्ट गई है।

पांडेय ने सवाल किया कि क्या छोटे भाई नीतीश कुमार बड़े भाई लालू प्रसाद से यह कहने की हिम्मत जुटा पायेंगे कि वह बलात्कार के आरोपी विधायक को संरक्षण न दें।

राजबल्लब यादव के राजद से निलंबन को एक ड्रामा करार देते हुए पांडेय ने कहा कि आश्चर्य है कि जिस राजवल्लभ यादव को पार्टी ने निलंबित कर रखा है, वह पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद से सरेआम मिल रहा है। जिस ताव और तेवर के साथ लालू से राजवल्लभ यादव की मुलाकात हुई, उसने नीतीश कुमार के सुशासन के दावे की पोल खोल दी है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार ने भी इस प्रकरण सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार अपराधियों को संरक्षण दे रही है। राजबल्लभ और शहाबुद्दीन जैसे अपराधियों को बेल मिलना यह दर्शाता है कि उन्हें सरकार का समर्थन प्राप्त है।

कुमार ने कहा कि राजद-जद (यू)–कांग्रेस महागठबंधन की सरकार में अपराधियों का मनोबल बढ़ा है और अपराधी बेखौफ घूम रहे हैं जबकि आम जनता डर के साए में जी रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि शहाबुद्दीन की तरह ही राजवल्लभ को भी सरकार ने बेल हासिल करने में सहयोग किया है। नीतीश कुमार पर लालू प्रसाद यादव के दबाव में काम करने का भाजपा नेता ने आरोप लगाया।

इस बीच जनाधिकार पार्टी केर नेता भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि जहां एक ओर महागठबंधन की सरकार नाबालिग से बलात्‍कार मामले में राजबल्‍लभ यादव को हाई कोर्ट से मिले बेल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई है, वहीं दूसरी ओर आरोपी विधायक लालू यादव के कोर्ट में हाजरी लगा रहे हैं।

बोकारो : नाबालिग से रेप व अबॉशन के 5 दोषियों को उम्रकैद

उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार बिहार में अपराध नियंत्रण की बात करते हैं, लेकिन उनके गठबंधन के घटक दल अपराधियों के साथ और उन्हें मदद देनें में पहुंचा रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि ऐसे परिस्थिति में राज्‍य में अपराध नियंत्रण कैसे संभव है?

राजबल्‍लभ यादव और शहाबुद्दीन को लालू यादव के द्वारा ट्रेंड किए गए हनुमान की संज्ञा दते हुए कुशवाहा ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की नैतिकता पर सवालिया निशान लगाया।

उन्होंने कहा कि यदि नीतीश कुमार के अन्दर थोड़ी भी नैतिकता बची है, तो महागठबंधन से हटकर वे नया जनादेश प्राप्‍त करें क्योंकि जनता ने महागठबंधन को अपराधियों को संरक्षण देने के लिए वोट नहीं दिया है, जिसे नीतीश कुमार को समझना चाहिए।

https://www.sabguru.com/suspended-rjd-mla-raj-ballabh-yadav-granted-bail-rape-case/

https://www.sabguru.com/rjd-leader-shahabuddin-surrender-cjm-court-supreme-court-cancels-bail/

https://www.sabguru.com/siwan-journalist-murder-case-mohammed-shahabuddin-tej-pratap-yadav-sc-scanner/