Home Rajasthan Ajmer भाजपा स्वच्छता अभियान प्रकल्प : वार्ड 60 में श्रमिक मेले में नाखुन काटकर धुलवाए हाथ

भाजपा स्वच्छता अभियान प्रकल्प : वार्ड 60 में श्रमिक मेले में नाखुन काटकर धुलवाए हाथ

0
भाजपा स्वच्छता अभियान प्रकल्प : वार्ड 60 में श्रमिक मेले में नाखुन काटकर धुलवाए हाथ

अजमेर। नगर निगम अजमेर के वार्ड नंबर 60 में क्षेत्र के पार्षद व स्वच्छता अभियान प्रकल्प अजमेर के शहर जिला प्रमुख चंद्रेश सांखला ने बुधवार को वैशाली नगर स्थित गणपति समारोह स्थल में श्रमिक मेले का आयोजन कर श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया।

श्रमिक मेले मे आए सभी पुरुष व महिला श्रमिकों के लिक्विड सोप से हाथ धुलवाकर, उनके नाखुन कटवाकर जीवन में शारीरिक स्वच्छता को अपनाने का अनूठा संदेश दिया। इस अवसर पर सांखला ने बताया कि दैनिक रोजगार में लगे पुरूष व महिला श्रमिक पूरे दिन काम में व्यस्त रहने के कारण समय पर नाखुन नहीं काट पाते जिसके कारण कई प्रकार के कीटाणु उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होते हैं।

इसको ध्यान में रखकर स्वच्छता अभियान के कार्यकर्ताओं ने यह पहल की। कार्यक्रम में भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश प्रमुख मानवेंद्र राजपुरोहित ने अतिथि के रूप मे भाग लिया व अजमेर में चल रहे स्वच्छता अभियान के प्रयासों को सराहना की साथ ही नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत, भाजपा के शहर जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने भी श्रमिक मेले का अवलोकन किया व मौके पर उपस्थित श्रमिकों की भारी संख्या को देखकर खुशी व्यक्त की।

उन्होंने शिविर में आए लोगों से बातकर उनकी समस्याओं को समझा और उन समस्याओं के निराकरण से संबंधित जानकारी पर चर्चा की और भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही समस्याओं का निदान हो जाएगा। कार्यक्रम में नगर निगम के पार्षद धर्मेंद्र शर्मा व सुरेश गोयल भी उपस्थित रहे।

श्रमिक मेले राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाएं जिनमें नई मजदूर डायरी बनवाने का कार्य, जिनकी मजदूर डायरी बन चुकी है उन सभी लोगों की शिक्षा से लेकर विवाह तक सारी योजनाएं जिनमें 8000 से लेकर 55000 रुपए तक की राशि स्वीकृत है साथ ही मजदूर डायरी में सुधार का काम, राशन चालू कराने के लिए या खाद्य सुरक्षा से जुड़ने के लिए स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिलाने के लिए फॉर्म भरवाए गए।

श्रमिक मेले में 2000 से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित करने के लिए फॉर्म भरवाए गए तथा उपस्थित सभी लोगों का चार लाख का जीवन ज्योति व दुर्घटना बीमा भी किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने मे भाजपा स्वच्छता अभियान अजमेर और वार्ड-60 के भुवनेश दोसाया आशीष शर्मा, मुकेश चरनाल, पवन जोशी, ओमप्रकाश बाकोलिया, गौरव अग्रवाल, कुंदन सिंह, नवीन शर्मा, भरत आसनानी, अशोक पारीक, नवीन भाटी, शशिपाल, सुमन परिहार, कुसुम, उषारानी, राजू सेन, सीताराम, रतन सिंह, मंजुला, दीपक मारोठिया, मुकेश मीणा, बालमुकुन्द जिन्दल, नंदकिशोर, सांवरलाल, शंकर माली आदि कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा।