Home Headlines राजस्थान : 30 दिन में स्वाइन फ्लू से 34 मौत

राजस्थान : 30 दिन में स्वाइन फ्लू से 34 मौत

0
राजस्थान : 30 दिन में स्वाइन फ्लू से 34 मौत
swine flu killed 34 lives in just 30 days in rajasthan

swine flu killed 34 lives in just 30 days in rajasthan

swine flu killed 34 lives in just 30 days in rajasthan

जयपुर। राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा। राजधानी जयपुर में सहित शुक्रवार को स्वाइन फ्लू ने दो और जानें ले लीं। अभी नए वर्ष का पहला महीना पूरा नहीं हुआ है और तीस दिन में ही मृतकों की संख्या 34 हो गई है। स्वाइन फ्लू के कारण सरकार और अधिकारियों की नीदें उड़ गई हैं और इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।

इधर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देश के बाद सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की जांच नि:शुल्क कर दी गई है तथा सभी चिकित्सालयों में ऐसे रोगियों के लिए अलग से आउटडोर की व्यवस्था की जा रही है। विपक्ष सरकार पर देरी से जागने का आरोप लगा रहा है। राजस्थान के करीब 21 जिले स्वाइन फ्लू से प्रभावित हैं।

सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि अलवर के खैरथल निवासी ३२ वर्षीय पुष्पादेवी का स्वाइन फ्लू से निधन हो गया तथा अभी चार पॉजिटिव मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

इधर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को फ्लू को लेकर मॉनिटरिंग करने के लिए जिलों में भेजने की तैयारी कर ली है।

इन अधिकारियों की मॉनिटरिंग में घर-घर जाकर सर्दी-जुकाम, खांसी व बुखार पीडितों का सर्वे किया जाएगा। राठौड़ ने कहा है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी। उन्होंने जिलों में जानेवाले अधिकारियों को संबंधित क्षेत्र में स्वाईन फ्लू की स्थिति की समीक्षा कर रोजाना रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।