Home Latest news उदयपुर : स्वाइन फ्लू का खतरा बरकरार, 12 लोगों की मौत

उदयपुर : स्वाइन फ्लू का खतरा बरकरार, 12 लोगों की मौत

0
उदयपुर : स्वाइन फ्लू का खतरा बरकरार, 12 लोगों की मौत

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। उदयपुर में इन दिनों स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। अगस्त माह से अब तक उदयपुर में 86 स्वाइन फ्लू के मरीजों को चिह्नित किया गया है। जिनका इलाज संभाग के सबसे बडे़ महाराणा भूपाल चिकित्सालय के स्वाइन फ्लू के वार्ड में चल रहा है।

हालात यह है कि आने वाले दिनों में स्वाइन फ्लू जैसी बिमारी बढ़ सकती है। इसके लिए उदयपुर के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलग अलग कैम्पेन चलाकर इसकों रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। स्वाइन फ्लू से अब तक महाराणा भूपाल चिकित्सालय में 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

जिसमें से उदयपुर जिले के पांच लोग शामिल है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए उदयपुर सहित पूरे जिले के स्कूलों में बच्चोें में जागृति लाने के लिए पेम्पलेट्स बटवाएं गए। साथ ही सर्दी जुकाम और हल्के बुखार से ग्रसित बच्चों को स्कूल नहीं आने और समय पर पास के चिकित्सा केन्द्र पर जाने की सलाह दी जा रही है ताकि स्वाइन फ्लू को रोका जा सकें।

उदयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की माने तो स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। सबसे ज्यादा स्वाइन फ्लू के मरीज शहर में होने से शहर को चार भागों में बांट कर चार डाक्टरों के साथ पैरामैडिकल स्टॉफ की नियुक्ति कर निगरानी कर मरीजों के घर जाकर इलाज करने के निर्देश भी जारी किए गए है।

मावली में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए काढ़े का वितरण

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। मावली नगर के आयुर्वेद चिकिसालय में शुक्रवार दोपहर करीब स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्कूली बच्चांे को काढ़ा वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रभारी चिकिसा अधिकारी डॉ. रमेन्द्र कुमार शर्मा, डॉ. भावना सनाढ्य और स्टाफ ने सेवाएं प्रदान की। दो घंटे में करीब सात सौ बचो को काढ़ा पिलाया गया।