Home Tour & Travel सर्दियों में लीजिये ‘ धरती के स्वर्ग ‘ कश्‍मीर के बर्फीले सौंदर्य का मजा

सर्दियों में लीजिये ‘ धरती के स्वर्ग ‘ कश्‍मीर के बर्फीले सौंदर्य का मजा

0
सर्दियों में लीजिये ‘ धरती के स्वर्ग ‘ कश्‍मीर के बर्फीले सौंदर्य का मजा
Take the winter 'Paradise of earth' fun of the snowy beauty of Kashmir
Take the winter 'Paradise of earth' fun of the snowy beauty of Kashmir
Take the winter ‘Paradise of earth’ fun of the snowy beauty of Kashmir

जम्मू-कश्मीर देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। अनेक जातियों, संस्कृतियों व भाषाओं का संगम बना यह प्रदेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है। तवी नदी के खूबसूरत किनारों पर स्थित जम्मू-कश्मीर राज्य का यह मुख्य प्रवेश द्वार है। इसके अलावा सर्दियों में घूमने का यहां मजा ही कुछ और है। कश्‍मीर में गुलमर्ग सर्दियों में घूमने की शानदार जगह है। बर्फबारी के दौरान केबल कार पर सवार हो कर कश्‍मीर के सौंदर्य को न‍िहारना काफी अच्‍छा लगता है।  सर्दियों में कश्‍मीर जाकर अगर यहां की फेमस चादर ट्रेक का मजा न ल‍िया तो समझें कुछ मजा नहीं ल‍िया। एडवेंचर टूर‍िस्‍ट के ल‍िए यह स्‍थान बेहद रोमांचकारी है।

यह है भारत का सबसे खतरनाक किला

कश्मीर पृथ्वी पर एक स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। यह जगह नवव‍िवाहि‍त जोड़ों की पहली पसंद हैं। यहां पर श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे इलाकों में बर्फबारी के बीच के पार्टनर व दोस्‍तों के साथ मस्‍ती का अलग ही आनंद है। कश्‍मीर में सर्दियों की छुट्टी में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के ल‍िए पर्यटकों की काफी भीड़ होती है। कश्‍मीर में बर्फ की ढलानों पर मस्‍ती करने के ल‍िए गुलमर्ग सबसे अच्‍छा स्‍थान माना जाता है।

आगरा जाये तो ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों को भी निहारें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE