टाटा टाइगॉर में समाई हैं ये खासियतें, 29 मार्च को होगी लॉन्च

 

Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.
Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.

टाटा मोटर्स ने टाइगॉर सेडान के स्पेसिफिकेशन से पर्दा उठाया है। यह टियागो हैचबैक पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान है, इसे 29 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि इसकी शुरूआती कीमत 4.5 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। कार के प्रति लोगों में उत्साह को देखते हुए कई डीलरशिप ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है, इसे 11 हजार रूपए में बुक किया जा सकता है। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से बुकिंग के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

कद-काठी:- टाइगॉर की लम्बाई 3992 एमएम है, यह टियागो हैचबैक से 246 एमएम ज्यादा लम्बी है। चौड़ाई में यह टियागो से 30 एमएम ज्यादा चौड़ी और ऊंचाई में 2 एमएम ज्यादा ऊंची है। इसके व्हीलबेस को भी बढ़ाया है, टियागो का व्हीलबेस 2400 एमएम का है, जबकि टाइगॉर का व्हील 2450 एमएम का है।

Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.
Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.

ग्राउंड क्लीयरेंस और फ्यूल टैंक क्षमता में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 एमएम और फ्यूल टैंक क्षमता 35 लीटर है। टाइगॉर का बूट स्पेस 419 लीटर का है, यह टियागो की तुलना में 177 लीटर ज्यादा है। टियागो की तुलना में यह ज्यादा बड़ी है, इसके बावजूद भी कंपनी ने इसके वज़न में कटौती की है। टियागो की तुलना में टाइगॉर पेट्रोल 18 किलोग्राम कम वज़नी है, हालांकि इसके डीज़ल वर्जन का वज़न 50 किलोग्राम बढ़ गया है। टाइगॉर के डीज़ल वर्जन में टियागो की तरह 175/65 आर14 साइज के टायर मिलेंगे, जबकि पेट्रोल वर्जन में 15 इंच के अलॉय व्हील पर 175/60 साइज वाले ट्यूबलैस टायर चढ़े होंगे।

इंजन और गियरबॉक्स:- टाइगॉर में टियागो हैचबैक वाले ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का 3-सिलेन्डर इंजन मिलेगा, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वर्जन में 1.05 लीटर का 3-पोट इंजन आएगा, यह 70 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा।

Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.
Tata Tiger has the capacities that will be launched on March 29.

कंपनी ने अभी इसके माइलेज की जानकारी जानकारी नहीं दी है। टियागो की तरह इस में भी दो ड्राइव मोड सिटी और ईको मिलेंगे। टाटा मोटर्स का कहना है कि सिटी मोड में कार बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफिक में भी आसानी से चलती है और इस मोड में फ्यूल की खपत भी कम होती है। ईको मोड में कार को ज्यादा पावर मिलती है, इस वजह से इस में फ्यूल खपत भी ज्यादा होगी।

डिजायन और फीचर:- टियागो और हैक्सा की तरह टाइगॉर को भी टाटा मोटर्स की नई इंपेक्ट डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। टियागो से अलग दिखाने के लिए इसके आगे की तरफ ड्यूल-टोन बम्पर और कंपनी की पारंपरिक ग्रिल, क्रोम फिनिशिंग के साथ दी गई है। ग्रिल के दोनों ओर स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। पीछे की तरफ स्टाइबैक बैजिंग दी गई है। टेललाइट में एलईडी ट्रीटमेंट दिया गया है, जबकि रियर विंडशेल्ड के ऊपर एलईडी स्टॉप लैंप पट्टी दी गई है। टियागो हैचबैक में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर दिए गए हैं, ये सभी फीचर टाइगॉर सेडान में भी मिलेंगे। टियागो की तरह टाइगॉर में भी हारमन का 8-स्पीकर्स वाला म्यूजिक सिस्टम मिलेगा। इस में 5 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेंमेेंट डिस्प्ले भी मिलेगी, इस में वीडियो प्लेबैक, वॉइस कमांड रेकग्निशन, एसएमएस और रिवर्स कैमरा के आउटपुट मिलेंगे। टाइगॉर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पीछे वाले पैसेंजर के लिए 12 वोट का पावर सॉकेट और रियर आर्मरेस्ट के साथ कपहोल्डर्स भी मिलेंगे। डिजायन और फीचर के मामले में टाइगॉर एक अच्छी पेशकश है, संभावना है कि टियागो हैचबैक की तरह इसे भी बिक्री के अच्छे आंकड़े मिलेंगे।

साआभार : कार देखो

ये भी पढ़ें:-